Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

मोदी सरकार ने दे दी सबसे बड़ी खुशखबरी, अब इलाज के लिए मिलेगा 10 लाख का इंश्योरेंस कवर, पढ़ें एक क्लिक में सबकुछ

केंद्र की एनडीए सरकार आयुष्मान भारत योजना के तहत बीमा कवरेज को बढ़ाकर 5 लाख से 10 लाख रुपये और महिलाओं के लिए 15 लाख रुपये करने पर विचार कर रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित इस योजना से 55 करोड़ लाभार्थियों की संख्या को 100 करोड़ तक पहुंचाने का लक्ष्य है। 

मोदी सरकार ने दे दी सबसे बड़ी खुशखबरी, अब इलाज के लिए मिलेगा 10 लाख का इंश्योरेंस कवर, पढ़ें एक क्लिक में सबकुछ

केंद्र की एनडीए सरकार जल्द ही आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को बड़ी खुशखबरी दे सकती है। जहां प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत इंश्योरेंस कवर को बढ़ाकर 5 लाख से 10 लाख रुपए तो वहीं महिलाओं के लिए 15 लाख किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीमा कवर को दोगुना करने का प्रस्ताव रखा है। वहीं स्कीम के तहत प्राइवेट अस्पतलों में 4 लाख बेड बढ़ाने पर भी विचार किया जा रहा है। जिसका खाका GOS द्वारा तैयार किया गया है। इस प्रस्ताव में आगामी 5 सालों में स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रााथमिकताओं को दर्शाया गया है। साथ ही योजना का लाभ उठा रहे 55 करोड़ लाभार्थियों की संख्या आगामी सालों में 100 करोड़ करने पर भी मंत्रालय काम कर रहा है। 

क्या है आयुष्मान भारत योजना ? 

बता दें, आयुष्मान भारत योजना दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है। जिसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) भी कहते हैं। मौजूदा समय में स्कीम के तहत लाभार्थियों को 5 लाख रुपये प्रति परिवार के अनुसार सलाना बीमा कवर मिलता है। जिसका लाभ लगभग 55 करोड़ लोगों के मिल रहा है। ये लाभार्थी देश की निचली आबादी का 40 फीसदी है। वहीं आंकड़ों के अनुसार 30 जून 2024 तक योजना के तहत 7.38 करोड़ों को अस्पताल में भर्ती होने की मंजूरी मिली है। जिसका कुल खर्च 1 लाख करोड़ रुपये है। बता दें, ये एनडीए और बीजेपी सरकार की अहम योजना है। जिसका जिक्र हर चुनाव में किया जाता है। हाल ही में हुए लोकसYe चुनाव में पार्टी के घोषणापत्र में आयुष्मान योजन का जिक्र करते हुए 70 साल से ज्यादा वर्ष के नागरिकों को लाभ पहुंचाने का वादा किया गया था। 

आयुष्मान योजना का लाभ उठा रही महिलाएं

वहीं सरकारी आंकड़ों के मुताबिक आयुष्मान योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा महिलाएं उठा रही हैं। कार्ड बनवाने में 49 फीसदी के करीब महिलाएं हैं। ये आंकड़े पिछले साल स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किये गये थे। वहीं सरकारी के साथ प्राइवेट अस्पतालों में बेड बढ़ाने पर सरकार विचार कर रही है। योजना के तहत निजी अस्पतालों में अभी बेड की संख्या 7.22 लाख है। 2026-27 तक इसे 9.32 और 2028-29 तक 11.12 लाख करने का टारगेट रखा गया है। 

किसे मिलता है आयुष्मान योजना का लाभ 

आयुष्मान योजना केंद्र सरकार ने गरीब तबके लिए लॉन्च की थी। इस योजना का लाभ उन लोगों को मिलता है जिनकी वार्षिक आय 1 लाख से कम है। इसके साथ ही इस योजना के पात्र बनने की शर्ते है। जिसके अंतर्गत आने पर ही आयुष्मान योजना का लाभ मिलता है। 

आयुष्मान योजना के लिए आवेदन कैसे करें 

आयुष्मान योजना के आवेदन के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट beneficiary.nha.gov.in पर क्लिक कर आवेदन कर सकते हैं। वहीं योजना का लाभ उठाने के लिए आवेद के पास आधार कार्ड,राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो और निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है।