Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

21 जून को डल झील के किनारे पीएम मोदी करेंगे योग, सुरक्षा के कड़े इंतजाम, जानिये क्या है पूरा कार्यक्रम

लोकसभा चुनाव में जीतने के बाद तीसरी बार प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी गुरुवार की शाम को श्रीनगर पहुंचे हुए हैं। जम्मू-कश्मीर के दौरे के दूसरे दिन पीएम नरेंद्र मोदी इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में डल झील के किनारे मनाएंगे।

21 जून को डल झील के किनारे पीएम मोदी करेंगे योग, सुरक्षा के कड़े इंतजाम, जानिये क्या है पूरा कार्यक्रम

पीएम मोदी शुक्रवार की सुबह 6:30 बजे श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में योग दिवस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

पीएम की पहल पर मनाया जाता है योग दिवस

पीएम मोदी इस मौके पर आम लोगों को संबोधित भी करेंगे। सुबह श्रीनगर में करीब 6:40 बजे योग दिवस पर देश को संदेश देंगे। पीएम करीब बीस मिनट के भाषण के बाद सामूहिक योग करेंगे।पीएम मोदी का सामूहिक योग सुबह सात बजे शुरू होगा। पीएम की पहल पर संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया है।

कार्यक्रम में 7 हजार लोग होंगे शामिल

एसकेआईसीसी में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में करीब 7000 लोगों के शामिल होने की उम्मीद जताई जा रही है। इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘स्वयं और समाज के लिए योग’ है, जो व्यक्तिगत और सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने में योग की दोहरी भूमिका पर प्रकाश डालती है।

पीएम मोदी का यह तीसरा कार्यकाल

श्रीनगर प्रशासन शहर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर देश के मुख्य कार्यक्रम की मेजबानी के लिए पूरी तरह तैयार है। केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल (एल-जी) मनोज सिन्हा के नेतृत्व वाले प्रशासन ने इस समारोह के लिए विशेष व्यवस्था की है। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं।यह प्रधानमंत्री मोदी का तीसरा रिकॉर्ड कार्यकाल संभालने के बाद जम्मू-कश्मीर का पहला दौरा है। इस साल फरवरी में प्रधानमंत्री ने श्रीनगर का दौरा किया था और 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले एक रैली को संबोधित किया था। भारतीय जनता पार्टी ने जम्मू-कश्मीर की पांच सीटों में से दो सीटें जीती हैं, दोनों जम्मू क्षेत्र में हैं।

जानी मानी हस्तियां करेंगी योग

पार्टी कार्यकर्ताओं के अलावा, छात्र, अधिकारी और खेल जगत की हस्तियां और उत्साही लोगों के समारोह में शामिल होने की उम्मीद है। संयुक्त राष्ट्र महासभा  ने प्रधानमंत्री के आह्वान पर दिसंबर 2014 में हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी।प्रधानमंत्री मोदी ने वैश्विक स्तर पर योग को बढ़ावा के लिए लगातार प्रयास किया है। साल 2015 से प्रधानमंत्री ने विभिन्न प्रतिष्ठित स्थानों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में शामिल होते रहे हैं, जिनमें दिल्ली में कर्तव्य पथ, चंडीगढ़, देहरादून, रांची, जबलपुर और यहां तक ​​कि न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय भी शामिल है, जहां उन्होंने पिछले वर्ष यह कार्यक्रम मनाया था।