Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Rajasthan ने फिर से मारी बाजी, प्रदेश के ज्यादा IITian ने लिया प्रवेश

जेईई-एडवांस्ड-2024 के आर्गेनाइजिंग इंस्टीट्यूट आईआईटी-मद्रास ने जॉइन्ट इम्प्लिमेंशन समोइटी के द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में पता चला कि राजस्थान एक बार फिर से आईआईटी (IIT) में सबसे ज्यादा एडमिशन देने वाले राज्य के रूप में अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

Rajasthan ने फिर से मारी बाजी, प्रदेश के ज्यादा IITian ने लिया प्रवेश

राजस्थान एक बार फिर से जश्न मना रहा है और एक बार फिर आईआईटी (IIT) में सबसे ज्यादा एडमिशन देने वाले राज्य के रूप में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। इस जेईई-एडवांस्ड-2024 के आर्गेनाइजिंग इंस्टीट्यूट आईआईटी-मद्रास ने जॉइन्ट इम्प्लिमेंशन समोइटी के द्वारा जारी की गई रिपोर्ट से पता चला है कि इस साल सबसे ज्यादा 4152 छात्र आईआईटी दिल्ली जोन से चयनित किए गए हैं।

ये भी पढ़ें-

कोटा और सीकर के विद्यार्थियों ने लिया प्रवेश

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें राजस्थान प्रमुख राज्य में उभर कर आया है। इस प्रदेश के कोटा और सीकर के सबसे ज्यादा विद्यार्थियों ने आईआईटी में प्रवेश दिया है। इस साल कुल 3945 छात्राओं ने जेईई एडवांस्ड क्वालीफाई करके आईआईटी में प्रवेश लिया है। इनमें से 3480 छात्राएं सुपर न्यूमेरेरी सीटों के अंतर्गत फीमेल पूल से है तो वहीं 15 छात्राएं जेंडर न्यूट्रल पूल से आईआईटी में गई हैं। इसके अलावा 14,200 छात्र जेंडर न्यूट्रल पूल से IITian बने हैं।

किस जोन के विद्यार्थियों ने लिया प्रवेश

इस वर्ष विभिन्न आईआईटी (IIT) संस्थानों में कुल 17,395 विद्यार्थियों का चयन हुआ है। तो अब बताते हैं कि किस जोन में कितने विद्यार्थी पास हुए हैं।

आईआईटी दिल्ली क्षेत्र: 4,152 विद्यार्थी (सर्वाधिक)

आईआईटी मद्रास क्षेत्र: 4,072 विद्यार्थी

आईआईटी बॉम्बे क्षेत्र: 3,712 विद्यार्थी

आईआईटी रूड़की क्षेत्र: 1,700 विद्यार्थी

आईआईटी कानपुर क्षेत्र: 1,669 विद्यार्थी

आईआईटी भुवनेश्वर क्षेत्र: 1,604 विद्यार्थी

आईआईटी गुवाहाटी क्षेत्र: 786 विद्यार्थी (न्यूनतम)

कितने विदेशी छात्र ले सकते हैं प्रवेश 

बता दें कि इस साल 17695 सीटों में से 17605 सीटें भारतीय छात्रों के लिए आवंटित की गईं थी और 88 सीटें ओसीआई/पीआईओ और केवल 2 सीटें ही विदेशी छात्रों को दी जाएगी। इसमें कई छात्र-छात्राएं इंजीनियरिंग-मेडिकल के लिए राजस्थान के कोटा शहर में जाते हैं जिसको कोचिंग हब कहा जाता है। यहां पर लाखों स्टूडेंट्स एंट्रेंस की तैयारी के लिए आते हैं और कामयाबी हासिल करके जाते हैं। इसका परिणाम है कि इस बार राजस्थान के विद्यार्थियों ने IIT में प्रवेश लिया है।