Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

RBI Grade B Recruitment 2024: जल्द शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया, जानें कैसे करें आवेदन

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ग्रुप बी अधिकारियों के पद पर भर्ती के लिए एक संक्षिप्त सूचना जारी की है। है। विस्तृत भर्ती अधिसूचना संचार विभाग (डीओसी) द्वारा आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट rbi.org.in पर जारी की जाएगी। 

RBI Grade B Recruitment 2024: जल्द शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया, जानें कैसे करें आवेदन

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ग्रुप बी अधिकारियों के पद पर भर्ती के लिए एक संक्षिप्त सूचना जारी की है। विस्तृत भर्ती अधिसूचना संचार विभाग (डीओसी) द्वारा आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट rbi.org.in पर जारी की जाएगी। अधिसूचना में उम्मीदवार का पंजीकरण, चयन प्रक्रिया, वेतन और अन्य जानकारी जैसे विवरण शामिल होंगे। भर्ती अभियान का लक्ष्य सामान्य, डीईपीआर (आर्थिक और अनुसंधान नीति विभाग), और डीएसआईएम (सांख्यिकी और सूचना प्रबंधन विभाग) सहित तीन विभागों में 94 रिक्तियों को भरना है।

ये भी पढ़े-

संक्षिप्त सूचना के अनुसार, ऑनलाइन पंजीकरण विंडो 25 जुलाई को सक्रिय हो जाएगी और उम्मीदवार 27 जुलाई से पहले अपने ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकेंगे। उम्मीदवार अपनी शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा और अन्य विवरण नीचे देख सकते हैं।

पद का नाम                 वैकेंसी

ग्रेड 'बी' (डीआर) में अधिकारी - (General) 66

ग्रेड 'बी' (डीआर) में अधिकारी - DEPR 21

ग्रेड 'बी' (डीआर) में अधिकारी- DSIM 07

कुल पदों की संख्या 94

अधिकारी ग्रेड बी सामान्य: उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी श्रेणियों के उम्मीदवारों को 10 प्रतिशत अंकों की छूट दी जाएगी।

अधिकारी ग्रेड बी डीईपीआर: अर्थशास्त्र में मास्टर डिग्री या वित्त / पीजीडीएम / एमबीए में मास्टर डिग्री।

ऑफिसर्स ग्रेड बी डीएसआईएम: सभी सेमेस्टर/वर्ष में 55 अंकों के साथ सांख्यिकी/गणित में मास्टर डिग्री।

आयु सीमा - उम्मीदवारों की आयु 21 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए (आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को आयु में छूट प्रदान की जाएगी)

आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट rbi.org पर जाएं

आवेदन शुल्क

सामान्य और ओबीसी श्रेणियों के उम्मीदवारों को 850 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा। अन्य श्रेणी के उम्मीदवारों जैसे एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी को 100 रुपये का भुगतान करना होगा।