Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

बर्ड फ्लू का पहला मामला आया सामने...किसी जानवर के संपर्क में आने की बात, पढ़िए ये खास रिपोर्ट

यह मामला इस साल यू.एस. में बर्ड फ्लू का 14वाँ मामला है, लेकिन यह संक्रमित जानवरों के साथ किसी भी प्रत्यक्ष व्यावसायिक संपर्क के बिना पहला मामला है।

बर्ड फ्लू का पहला मामला आया सामने...किसी जानवर के संपर्क में आने की बात, पढ़िए ये खास रिपोर्ट

संयुक्त राज्य अमेरिका ने मिसौरी में बर्ड फ्लू के एक मानव मामले की पुष्टि की है, जिसमें एक व्यक्ति शामिल है, जिसका संक्रमित जानवरों के साथ कोई ज्ञात संपर्क नहीं था। यू.एस. सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सी.डी.सी.) के अनुसार, रोगी, जिसे पहले से ही स्वास्थ्य संबंधी समस्याएँ थीं, को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और अब वह ठीक हो गया है।

ये भी पढ़िए-

यह मामला इस साल यू.एस. में बर्ड फ्लू का 14वाँ मामला है, लेकिन यह संक्रमित जानवरों के साथ किसी भी प्रत्यक्ष व्यावसायिक संपर्क के बिना पहला मामला है, जैसा कि सी.डी.सी. ने उजागर किया है। यू.एस. में पिछले मामले पोल्ट्री या मवेशियों के संपर्क से जुड़े थे। स्वास्थ्य अधिकारियों ने नियमित फ्लू सीजन निगरानी के माध्यम से इस मामले की पहचान की। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, रोगी को फ्लू के लिए एंटीवायरल उपचार दिया गया।

बर्ड फ्लू, मुख्य रूप से पक्षियों और कुछ जानवरों कर रहा प्रभावित 

इसके बावजूद, सी.डी.सी. आश्वस्त करता है कि जनता के लिए समग्र जोखिम कम बना हुआ है। बर्ड फ्लू, मुख्य रूप से पक्षियों और कुछ जानवरों को प्रभावित करता है, मनुष्यों में दुर्लभ है। यह वायरस 1990 के दशक में चीन में उभरा और तब से दुनिया भर में फैल गया है, जिसने न केवल पक्षियों को बल्कि समुद्री शेरों, सील और भालू जैसे जानवरों को भी प्रभावित किया है।

इस साल, बर्ड फ्लू के प्रकोप में वृद्धि हुई है, खासकर सितंबर की शुरुआत में 14 राज्यों में मवेशियों के बीच, हालांकि मिसौरी के मवेशियों में कोई प्रकोप नहीं बताया गया है। हालांकि, मिसौरी में पोल्ट्री और जंगली पक्षियों की आबादी में इस साल मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ अंटार्कटिका सहित विभिन्न महाद्वीपों में वन्यजीवों पर इसके महत्वपूर्ण प्रभाव के कारण मनुष्यों के लिए कम जोखिम के बावजूद, इस बीमारी पर बारीकी से नज़र रखना जारी रखते हैं।