Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

अस्थमा से हैं परेशान तो अभी जानिए कैसे करें इसको काबू में !

ठंडी हवा और पानी की बूंदें सुखद हो सकती हैं और आपको चिलचिलाती गर्मी से राहत दिला सकती हैं।

अस्थमा से हैं परेशान तो अभी जानिए कैसे करें इसको काबू में !

जोड़ों और त्वचा की समस्याओं की तरह बदलते मौसम के दौरान श्वसन संबंधी समस्याएं भी तेजी से बढ़ती हैं। यह लेख अस्थमा को नियंत्रित करने के लिए महत्वपूर्ण सुझावों के बारे में है। इन दिनों में अपने फेफड़ों का अत्यधिक ख्याल रखना समय की मांग है।

इसे भी पढ़िये - 

ठंडी हवा और पानी की बूंदें सुखद हो सकती हैं और आपको चिलचिलाती गर्मी से राहत दिला सकती हैं। दुर्भाग्य से मौसम में अचानक बदलाव से अस्थमा (फेफड़ों में वायुमार्ग की सूजन और संकुचन) भी हो सकता है।

इसलिए, व्यक्ति को सांस फूलना, खांसी और घरघराहट जैसे लक्षणों का अनुभव होगा। उच्च आर्द्रता, फफूंदी, परागकण, धूल के कण, कवक और इनडोर एलर्जी जैसे कई कारक अस्थमा को बढ़ा सकते हैं। नीचे दिए गए लेख में दिए गए महत्वपूर्ण उपायों का पालन करना और अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना समय की मांग है।

अस्थमा मैनेजमेंट टिप्स

• अस्थमा को फैलने से रोकने के लिए भारी बारिश के दौरान घर के अंदर ही रहना चाहिए। खिड़कियाँ और दरवाज़े बंद रखें और घर में फफूंद, धूल और पालतू जानवरों की रूसी से बचें। अस्थमा ट्रिगर को रोकने के लिए मास्क और स्कार्फ का विकल्प चुनें। नमी से बचने के लिए कमरे, रसोई और बाथरूम को सूखा रखें।

• कमरे में ताजी हवा और सूरज की रोशनी के लिए अच्छा वेंटिलेशन सुनिश्चित करें। घर पर एसी साफ करें और खुलकर सांस लेने में मदद के लिए एक अच्छे ह्यूमिडिफ़ायर का भी उपयोग करें।

• बाथरूम और वॉशरूम जैसी नमी वाली जगहों को समय-समय पर कीटाणुनाशक से साफ करें। धूल से छुटकारा पाने के लिए बेडशीट, कालीन और तकिए के कवर को गर्म पानी से धोएं और अच्छी तरह सुखा लें।

• आपको घर से बाहर निकलना जरूरी है तो अपने चेहरे को ढकने के लिए मास्क या स्कार्फ का उपयोग करें।

• सुनिश्चित करें कि घर पर कोई पालतू जानवर न हो क्योंकि वे भी अस्थमा को ट्रिगर कर सकते हैं।

• घर को साफ-सुथरा और धूल-मुक्त रखें। उन क्षेत्रों में न जाएं जहां परागकणों की संख्या अधिक है और हवा की गुणवत्ता खराब है क्योंकि ये कारक आपके फेफड़ों को कठिन समय दे सकते हैं। खुद को एलर्जी से बचाने के लिए उसके पास लौटने के तुरंत बाद कपड़े बदलें।

• घर पर धूम्रपान करने या धूम्रपान करने वालों (निष्क्रिय धूम्रपान) के आसपास रहने से बचना जरूरी है क्योंकि यह भी आपके अस्थमा को ट्रिगर कर सकता है।

• डॉक्टर द्वारा बताई गई दवा लें और इन्हेलर अपने पास रखें। शराब के सेवन और जंक, मसालेदार, डिब्बाबंद और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से भी बचना एक अच्छा विचार है। अपनी श्वसन स्वास्थ्य स्थिति के बारे में सूचित रहने के लिए डॉक्टर से नियमित जांच और फॉलो-अप करवाएं।

• घर के अंदर ही व्यायाम करना सुनिश्चित करें। व्यक्ति योग, जिमिंग या पैदल चल सकता है और पर्याप्त पानी पीकर हाइड्रेटेड रह सकता है।

• संक्रमण से बचने के लिए डॉक्टर की सलाह के अनुसार मौसमी फ्लू और निमोनिया का टीकाकरण लें, जो अंततः अस्थमा का कारण बनता है।