Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

कर्नाटक मे मंडराया महामारी का संकट! मामले 25,000 के पार, जिन्हें आपको जानना चाहिए

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, कर्नाटक में डेंगू के 25,408 मामले दर्ज किए गए हैं और मरने वालों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है। बेंगलुरु में डेंगू के सबसे ज्यादा मरीज हैं.

कर्नाटक मे मंडराया महामारी का संकट! मामले 25,000 के पार, जिन्हें आपको जानना चाहिए

राज्य भर में डेंगू बुखार के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, इसलिए कर्नाटक सरकार ने इसे महामारी घोषित कर दिया है। राज्य सरकार ने स्वास्थ्य अधिकारियों को राज्य में डेंगू के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए सख्त कदम उठाने का निर्देश दिया है।

ये भी पढ़िए-

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, कर्नाटक में डेंगू के 25,408 मामले दर्ज किए गए हैं और मरने वालों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है। बेंगलुरु में डेंगू के सबसे ज्यादा मरीज हैं, जहां 11 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं, जिनमें तीन मौतें भी शामिल हैं। मंड्या, हसन, मैसूर और कलबुर्गी जैसे अन्य इलाकों में भी डेंगू के मामले काफी हैं।

स्वास्थ विभाग ने जारी की चेतावनी 

स्वास्थ्य विभाग ने घर के मालिकों को चेतावनी दी है कि अगर उनके घरों के आसपास मच्छर पनपते पाए गए तो उन्हें दंडित किया जाएगा। अगर मालिक अपने परिसर को साफ नहीं रखते हैं तो शहरी क्षेत्रों में ₹400 और ग्रामीण क्षेत्रों में ₹200 का जुर्माना लगाया जाएगा। वाणिज्यिक क्षेत्रों में, शहरी क्षेत्रों में जुर्माना ₹1,000 और ग्रामीण इलाकों में ₹500 होगा। सक्रिय निर्माण क्षेत्रों के मालिकों पर, जो मच्छरों के प्रजनन के लिए जगह प्रदान करते हैं, शहरी इलाकों में ₹2,000 और ग्रामीण इलाकों में ₹1,000 का जुर्माना लगाया जाएगा।

मच्छरों को रोकने के लिए अधिसूचना

अधिसूचना में कहा गया है, "उन्हें मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए पानी के भंडारण कंटेनरों, नाबदानों या ओवरहेड टैंकों को ढक्कन या किसी अन्य सामग्री से ढंकना या सुरक्षित करना सुनिश्चित करना चाहिए। उन्हें पानी के संचय और मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए ठोस अपशिष्ट पदार्थों का निपटान भी करना चाहिए,"