Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

तपती धूप में ऐसे रखें अपनी स्किन का ध्यान ताकि त्वचा दिखे जवां

स्किन केयर के लिए ब्यूटी प्रोडक्टस के अलावा मौसमी फलों और सब्जियों को अपने खाने में शामिल करें। गर्मी में थोड़ी थोड़ी देर में पानी अवश्य पीएं। गर्मियों में शरीर को हीट स्ट्रोक के खतरे से भी बचान बेहद जरूरी होता है।

तपती धूप में ऐसे रखें अपनी स्किन का ध्यान ताकि त्वचा दिखे जवां
how to take care of your skin in summer

गर्मियों में सबसे ज्यादा दिक्कत हमारी स्किन को होती है। बाहर निकलते ही गर्मी से त्वचा झुलस जाती है। इसलिए गर्मी आते ही स्किन का ध्यान रखना शुरू कर देना चाहिए। जिसके लिए आपको इन टिप्स का ध्यान रखना चाहिए। 

सनस्क्रीन करें अप्लाई 

गर्मियों के लिए सनस्क्रीम मस्ट होती है। तपती धूप से सनस्क्रीम स्किन को डैमेज होने से बचाती है। इसी के साथ ही सूरज की अल्ट्रा वायलेट किरणों से भी स्किन की रक्षा करती है। स्किन पर आ रही डस्ट भी सनस्क्रीम की वजह से स्किन की परत पर नही पहुंच सकती है। इसलिए सनस्क्रीम के गर्मियों को कई फायदे होते हैं।


मॉइस्चराइज़र को न करें अवॉइड

सनस्क्रीम धूप से रक्षा के लिए अच्छी होती है। लेकिन इसके लगातार इस्तेमाल से स्किन रूखी भी हो जाती है। स्किन ऑयली हो या नॉर्मल हो, हर स्किन टाइप के लिए मॉइस्चराइजि़ग ज़रूरी होता है। जिन्हें लगातार मुंहासों की समस्या रहती है, उनको भी मॉइस्चराइज़र का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल न करने से चेहरे की नमी खोने लगती है, जो एक्ने संबधी समस्याओं का खतरा बढ़ता है।


पानी कम पीना सबसे बड़ी गलती

कई बार आपने सेलिब्रिटीज को अच्छी स्किन का राज पानी कहते सुना होगा। अब एक्टर्स जैसी स्किन पानी से मिलेगी या नहीं, ये कहना जरा मुश्किल है, लेकिन गर्मियों के दिनों में स्किन को हाइड्रेटिड रखने के लिए पानी बेहद ज़रूरी है। अपने स्किन केयर के लिए ब्यूटी प्रोडक्टस के अलावा मौसमी फलों और सब्जियों को अपने खाने में शामिल करें। गर्मी में थोड़ी थोड़ी देर में पानी अवश्य पीएं। गर्मियों में शरीर को हीट स्ट्रोक के खतरे से भी बचान बेहद जरूरी होता है। बार बार पसीना आने से शरीर में निर्जलीकरण का खतरा बना रहता है। इसलिए इलेक्ट्रोलाइट युक्त पेय पदार्थों का सेवन आवश्यक है। इससे स्किन की चमक भी बनी रहती हैं।

अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें

स्किन को एक्सफोलिएट करना जरूरी होता है। एक्सफोलिएट से हमारी स्किन में मौजूद डेड स्किन सेल्स बाहर निकलने लगते हैं। इससे स्किन की गंदगी के बाहर आने से चेहरे पर एक्ने और डार्क स्पॉटस की प्रॉब्लम को सॉल्व कर देती है। अलग स्किन टाइप के हिसाब से ब्यूटी एक्सपर्ट के बताए हुए प्रोडक्ट के हिसाब से ही स्किन को एक्सफोलिएट कराएं।