Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

गर्मियों में शरीर को ठंडा ही नहीं आपको तरोताजा रखती हैं ये चीजें

कुछ चीजो से अगर आप दोस्ती कर लेते हैं, तो ये आपको गर्मी से कुछ हद तक बचाए रखेंगी और बढ़ते तापमान से न सिर्फ थकान और असहजता से भी दूर रखेगी। गर्मी के दिनों की दिक्कत जैसे कि पानी की कमी, लू लगना, और चक्कर आना जैसी समस्याएँ आम हैं। लेकिन अगर आप इन नुस्खों को अपने पास रखेंगे तो परेशानियों से दूर रहेंगे। तो चलिए हम आपको कुछ पेय  पदार्थों के बारे में बताते हैं।

गर्मियों में शरीर को ठंडा ही नहीं आपको तरोताजा रखती हैं ये चीजें
गर्मियों में शरीर को ठंडा ही नहीं आपको तरोताजा रखती हैं ये चीजें

तेज गर्मी ने अभी से ही लोगों को परेशान कर रखा है। भीषण गर्मी के दिनों का आना तो अभी बाकी है। लेकिन कुछ चीजो से अगर आप दोस्ती कर लेते हैं, तो ये आपको गर्मी से कुछ हद तक बचाए रखेंगी और बढ़ते तापमान से न सिर्फ थकान और असहजता से भी दूर रखेगी। गर्मी के दिनों की दिक्कत जैसे कि पानी की कमी, लू लगना, और चक्कर आना जैसी समस्याएँ आम हैं। लेकिन अगर आप इन नुस्खों को अपने पास रखेंगे तो परेशानियों से दूर रहेंगे। तो चलिए हम आपको कुछ पेय  पदार्थों के बारे में बताते हैं।

छाछ

गर्मी के दिनों में छाछ को पीना काफी फायदेमंद होता है, आप इसे गर्मी में किसी वरदान से कम नहीं समझिए। छाछ में विटामिन ए, बी, सी और ई शामिल है, जो शरीर के लिए काफी लाभकारी और गुणकारी होता है। खाने के बाद या खाने में पानी पीने की जगह आप छाछ का इस्तेमाल करिए। इससे आपको इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में कुछ अलग याद भी नहीं रखना होगा और गर्मी में आपको फायदा देने वाला ड्रिंक आओ नियमित पी भी सकेंगे।


खीरा

गर्मी का सीजन आया और खीरा आते ही सबका फेवरेट हो जाता है। हम आजकल शरीर को जितना जरूरी हो, उससे काफी कम पानी देते हैं, तो ऐसे में आपको खीरा हर दिन जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। इससे गर्मी में आपको बहुत फायदा होगा। खीरा पानी का भी अच्छा श्रोत है। खीरा आपको विटामिन सी, के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैंगनीज, सिलिका जैसे तत्व भी देता है। 

नारियल का पानी 

नारियल पानी स्किन में ग्लो के लिए काफी फायदेमंद होता है। नारियल पानी मोटापे को कम करने के साथ शरीर को ठंडा भी रखता है। नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते है।

तरबूज

गर्मियों में तरबूज काफी आसानी से मिल जाता है और तरबूज  काफी फायदेमंद होता है। इसको खाने से पेट से जुड़ी तमाम समस्याएं पलभर में दूर हो जाती है। ये गर्मी में किसी तरह की संजीवनी से कम नहीं है। इसको खाने से वजन कम करने के साथ ही इम्यूनिटी भी बढ़ जाती है। 

पुदीना

गर्मियों के मौसम में पुदीना मार्केट में काफी आसानी से मिल जाता है। जिसे हम चटनी के तौर पर यूज में ला सकते है। इससे शरीर में विटामिन ए, सी, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, एंटी-वायरल, एंटी-माइक्रोबियल व एंटीऑक्सीडेंट जैसे अनेकों गुणकारी पहुंच जाएंगे, जोकि आपको गर्मियों में राहत देगा।