Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Cyclone Asna: तबाही मचाने आ रहा है चक्रवात 'असना', अरब सागर पर मंडराया खतरा!

आईएमडी का अनुमान है कि चक्रवात असना भारतीय तट से दूर ओमान की ओर बढ़ेगा। एहतियात के तौर पर कच्छ के जिला कलेक्टर अमित अरोड़ा ने अब्दासा, मांडवी और लखपत तालुका के निवासियों से अपनी झोपड़ियां और अस्थायी घर खाली करने का आग्रह किया है।

Cyclone Asna: तबाही मचाने आ रहा है चक्रवात 'असना', अरब सागर पर मंडराया खतरा!

भारत मौसम विज्ञान विभाग आईएमडी ने शुक्रवार को बताया कि कच्छ तट और पाकिस्तान के आसपास के इलाकों और पूर्वोत्तर अरब सागर पर गहरा दबाव "असना" नामक चक्रवाती तूफान में बदल गया है। चक्रवाती तूफान वर्तमान में भुज से लगभग 190 किमी पश्चिम-उत्तर-पश्चिम, गुजरात में नलिया से 100 किमी पश्चिम-उत्तर-पश्चिम और पाकिस्तान में कराची से 170 किमी दक्षिण-पूर्व में स्थित है। इसके अगले दो दिनों तक भारतीय तट से दूर उत्तर-पूर्व अरब सागर के ऊपर पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ते रहने की उम्मीद है।

इसे भी पढ़िये - 

चक्रवात असना का अनुमानित मार्ग 
आईएमडी का अनुमान है कि चक्रवात असना भारतीय तट से दूर ओमान की ओर बढ़ेगा। एहतियात के तौर पर कच्छ के जिला कलेक्टर अमित अरोड़ा ने अब्दासा, मांडवी और लखपत तालुका के निवासियों से अपनी झोपड़ियां और अस्थायी घर खाली करने का आग्रह किया है। उन्होंने उन्हें आने वाले तूफान के खिलाफ एहतियात के तौर पर स्कूलों या अन्य स्थिर इमारतों में आश्रय लेने की सलाह दी।

अगस्त में एक असामान्य घटना
अगस्त में अरब सागर के ऊपर चक्रवाती तूफानों का बनना एक असामान्य घटना है। आईएमडी के रिकॉर्ड के अनुसार, 1891 और 2023 के बीच इस क्षेत्र में केवल तीन ऐसे तूफान आए हैं। ये क्रमशः 1976, 1964 और 1944 में आए थे। ये सभी चक्रवात समुद्र में पहुंचने पर चक्रवाती तूफान में बदलने से पहले जमीन पर उत्पन्न हुए थे।