Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Narendra Modi Biography: PM का एक कार्यकर्ता से प्रधानमंत्री बनने तक का सफर, जानें उनकी जिंदगी से जुड़े अहम पड़ाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार, 17 सितंबर को 74 वर्ष के हो जाएंगे

Narendra Modi Biography: PM का एक कार्यकर्ता से प्रधानमंत्री बनने तक का सफर, जानें उनकी जिंदगी से जुड़े अहम पड़ाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार, 17 सितंबर को 74 वर्ष के हो जाएंगे, जिससे उनकी दशकों की सार्वजनिक सेवा में एक और शानदार वर्ष जुड़ जाएगा।

ये भी पढ़िए-  

पीएम मोदी का जन्मदिन किसी भी अन्य कार्य दिवस की तरह ही है, लेकिन यह 'सेवा पर्व' मनाने का अवसर भी है, जो एक पखवाड़े तक चलने वाला उत्सव है जिसे भाजपा हर साल नागरिकों के कल्याण और मानवता की सेवा के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करने के लिए आयोजित करती है।

यहां हुआ था प्रधानमंत्री का जन्म

17 सितंबर, 1950 को गुजरात के मेहसाणा शहर में नरेंद्र दामोदरदास मोदी के रूप में जन्म हुआ, लगातार तीन कार्यकाल (2001-14) तक गुजरात राज्य के सीएम के रूप में कार्य किया और अब तीसरी बार प्रधानमंत्री हैं।

हर साल की तरह, बीजेपी पीएम मोदी के जन्मदिन समारोह के हिस्से के रूप में मंगलवार को 'सेवा पखवाड़ा' या 'सेवा पर्व' शुरुआत कर रही है।

इस पहल के तहत, देश भर में रक्तदान शिविर और स्वच्छता अभियान आयोजित किए जाएंगे।पार्टी कार्यकर्ता और स्वयंसेवक अस्पतालों, स्कूलों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर सफाई अभियान चलाएंगे।

उल्लेखनीय है कि मोदी सरकार के प्रमुख कार्यक्रम स्वच्छ भारत अभियान को हाल ही में एक अंतरराष्ट्रीय विज्ञान पत्रिका 'नेचर' द्वारा बढ़ावा दिया गया, जिसमें दावा किया गया कि इसने 60,000-70,000 से अधिक शिशु मृत्यु को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

इस वर्ष भी, 'सेवा पर्व' भाजपा के समारोहों के केंद्र में रहेगा, हालांकि, दो कार्यक्रम अधिक ध्यान आकर्षित करने की संभावना है।उनके लोकसभा क्षेत्र में, उनके शुभचिंतकों ने उत्साहपूर्वक उत्सव मनाया और उनकी उम्र के प्रतीक के रूप में पारंपरिक केक के बजाय 73 किलोग्राम का लड्डू केक काटा।

हनुमान मंदिर में हर्षोल्लास के साथ 'अखंड रामायण पाठ' का भी आयोजन किया गया।

2022: 17 सितंबर, 2022 को भारतीय उपमहाद्वीप से विलुप्त हो चुके चीतों को नया जीवन मिला, क्योंकि चीता पुनरुत्पादन परियोजना के तहत आठ बड़ी बिल्लियों को नामीबिया से ग्वालियर लाया गया। पीएम मोदी ने नामीबिया से लाए गए चीतों को मध्य प्रदेश के कुनो नेशनल पार्क (केएनपी) में छोड़ा और एक पेशेवर कैमरे से उनकी तस्वीरें भी खींचीं।

2021: इस साल के जन्मदिन के जश्न ने एक खास पल को चिह्नित किया क्योंकि देश ने एक ही दिन में 2.26 करोड़ कोविड टीकाकरण किए। कोरोनावायरस के खिलाफ भारत की लड़ाई को तेज करने के लिए एक विशेष अभियान चलाया गया।

2020: चूंकि देश 2020 में महामारी की चपेट में था, इसलिए पीएम के जन्मदिन को मनाने के लिए कोई जश्न नहीं मनाया गया।

2019: इस साल, पीएम मोदी ने गुजरात के केवड़िया में 'नमामि नर्मदा' उत्सव में भाग लिया। यह बांध के 138.88 मीटर के पूर्ण जलाशय स्तर तक भरने के उपलक्ष्य में मनाया। उन्होंने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास एक बड़ी जनसभा का भी संबोधन किया।