Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

September 2024 Rule changes: सितंबर में बदल सकते हैं ये नियम, आदम आदमी की जेब पर पड़ेगा बड़ा असर !

सितंबर 2024 में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों, क्रेडिट कार्ड नियमों और महंगाई भत्ते में संभावित बदलाव आम जनता की जेब पर असर डाल सकते हैं। जानें 1 सितंबर से क्या बड़े बदलाव हो सकते हैं। 

September 2024 Rule changes: सितंबर में बदल सकते हैं ये नियम, आदम आदमी की जेब पर पड़ेगा बड़ा असर !

अगस्त का महीना अब खत्म होने वाला है, और सितंबर महीने में कई बड़े बदलाव आ सकते हैं जो आम जनता की जेब पर सीधा असर डालेंगे। इनमें LPG गैस सिलेंडर के  दामों से लेकर क्रेडिट कार्ड के नए नियम और महंगाई भत्ते में बदलाव शामिल हैं। आइए जानते हैं कि सितंबर 2024 में कौन-कौन से नियम बदल सकते हैं और उनका आम जनता की जेब पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

ये भी पढ़ें-

1. LPG सिलेंडर की कीमतें

हर महीने की शुरुआत में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव की संभावना रहती है। पिछले महीने कॉमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम में 8.50 रुपये की वृद्धि हुई थी,जबकि जुलाई में 30 रुपये की कटौती हुई थी। इसलिए, सितंबर में भी घरेलू और कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव की उम्मीद है।

2. ATF और CNG-PNG के दाम

एलपीजी के अलावा, एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और CNG-PNG की कीमतों में भी 1 सितंबर से बदलाव हो सकता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा इन फ्यूल के दामों में बदलाव किया जा सकता है,जिससे इनकी कीमतें बढ़ या घट सकती हैं।

3. फर्जी कॉल से जुड़ा नया नियम

1 सितंबर से फर्जी कॉल्स और मैसेजेज पर लगाम लगाने के लिए ट्राई (TRAI) ने टेलीकॉम कंपनियों को सख्त निर्देश दिए हैं। इसके तहत, टेलीकॉम कंपनियों को 140 मोबाइल नंबर सीरीज से शुरू होने वाली टेलीमार्केटिंग कॉल्स और कमर्शियल मैसेजेज को ब्लॉकचेन आधारित DLT (Distributed Ledger Technology) प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट करने का निर्देश दिया गया है। 

4. क्रेडिट कार्ड नियमों में बदलाव

1 सितंबर से HDFC बैंक अपने यूटिलिटी ट्रांजेक्शन्स पर रिवॉर्ड पॉइंट्स की सीमा निर्धारित कर रहा है। अब हर महीने इन ट्रांजेक्शन्स पर ग्राहक केवल 2,000 पॉइंट्स तक ही पा  सकेंगे। इसके अलावा, थर्ड-पार्टी ऐप्स से किए गए एजुकेशनल पेमेंट्स पर HDFC बैंक कोई रिवॉर्ड नहीं देगा। इसी तरह, IDFC First Bank अपने क्रेडिट कार्ड्स पर मिनिमम अमाउंट पेयबल और पेमेंट की तारीखों में भी बदलाव करेगा। UPI अन्य प्लेटफार्म पर RuPay क्रेडिट कार्ड का यूज करने वाले ग्राहकों को भी नए नियमों के तहत रिवॉर्ड पॉइंट्स मिलेंगे।

5. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी

सितंबर 2024 में केंद्र कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 3% की संभावित बढ़ोतरी की जा सकती है। मौजूदा वक्त में, सरकारी कर्मचारियों को 50% महंगाई भत्ता मिल रहा है, जो 3% की वृद्धि के बाद 53% हो सकता है। यह सरकारी कर्मचारियों के लिए एक महत्वपूर्ण फैसला हो सकता है।

6. आधार कार्ड अपडेट की आखिरी तारीख

वहीं अगर फ्री में आधार कार्ड अपडेट कराना है तो इसकी अंतिम डेट 14 सितंबर तक है। इसके बाद आधार कार्ड अपडेशन के लिए शुल्क भरना पड़ेगा। बता दें, पहले फ्री में आधार अपडेट कराने की आखिरी तारीख 14 जून 2024 थी, जिसे बढ़ाकर अब 14 सितंबर 2024 कर दिया गया है।