Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Vinesh Phogat: राजनीतिक दंगल में विनेश का जलवा, बीजेपी-JJP से लेकर AAP को किया दंगल में ऐसे चित !

Haryana Vidhan Sabha Chunav Result 2024: हरियाणा चुनाव में वीनेश फोगाट का दमदार प्रदर्शन! जुलाना सीट जीतकर कांग्रेस को दिलवाया जीत, बीजेपी को मिला झटका। जानिए कैसे वीनेश ने जाट वोट बैंक को अपने पक्ष में किया।

Vinesh Phogat: राजनीतिक दंगल में विनेश का जलवा, बीजेपी-JJP से लेकर AAP को किया दंगल में ऐसे चित !

हरियाणा विधानसभा चुनाव की तस्वीर लगभग साफ हो गई है। बीजेपी ने बड़ा उलटफेर करते हुए कांग्रेस को पटकनी दे दी है। बीजेपी तीसरी बार जीत का परचम लहराने में कामयाब रही। एक तरफ चर्चा बीजेपी की है तो दूसरी सबसे बड़ी हॉट सीट जुलाना की। जहां से विनेश फोगाट ने राजनीतिक दंगल जीत लिया है। विनेश ने हार का सूखा खत्म करते हुए ये सीट कांग्रेस की झोली में डाल दी और छह हजार वोटों से जीत हासिल की। वहीं, उनके प्रतिद्वंदी कैप्टन योगेश कुमार केवल 59 हजार वोट पा सके। वहीं, तीसरे नंबर पर इंडियन नेशनल लोकद ल के सुरेंद्र लाथेर को 10158 वोट मिले। जबकि पिछले चुनावों में जीत हासिल करने वाले अमरजीत ढांढा को 2477 मत पा सकें। 

ये भी पढ़ें- 

जीत पर क्या बोलीं विनेश फोगाट

बता दें, चुनाव में जीत हासिल करने के बाद विनेश फोगाट ने कहा कि जुलाना की जनता का मैं तहे दिल से धन्यवाद देती हूं। मुझे इतना प्यार और सम्मान देने के लिए। मुझे जितनी उम्मीद थी आप लोगों ने उससे भी ज्यादा वोट कया। उन्होंने हरियाणा के युवाओं को संदेश दिया की वह खेल से ताल्लुक रखती हैं। इसलिए क्षेत्र में स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए वह काम करेंगी साथ ही अपनी जिम्मेदारी भी पूर्ण तरीके से निभाएंगी। 

विनेश की जीत में किन फैक्टर ने निभाई भूमिका 

सबसे पहले बात जातीय समीकरण की। जुलाना सीट पर 50 फीसदी से ज्यादा जाट आबादी रहती है। यहां पिछले दो सालों से विनेश चर्चा में है। पहले आंदोलन और फिर ओलंपिक में उनके साथ जो घटना हुई। हरियाणा क्या देश के लोगों की सहानूभूति उनके सथ थी। ऐसे में जाट वोट बंट नहीं पाया जिसका सीधा फायदा विनेश को मिला वह चुनाव जीत गईं। अगर पिछले चुनावों पर नजर डालें तो 2009-14 के बीच इनेलो ने जीत जीती थी। वहीं बीते चुनावों में जेजेपी प्रत्याशी अमरजीत ढांडा ने जीत हासिल की लेकिन इस बार वह चौथे नंबर पर रहे। उन्हें मात्र 2 हजार वोट मिले। वहीं बीजेपी ने जाट की बजाय गैर जाट की राजनीति अपनाई और कैप्टन बैरागी को मैदान में उतारा हालांकि ये कार्ड भी काम नहीं आया। बता दें, 70 प्रतिशत जाट आबादी वाली इस जीट पर हमेशा जाट प्रत्याशी जीतता आया है। इस बार भी जाट वोटर्स ने एकतरफा कांग्रेस को वोट दिया जिससे अन्य दलों के सारे दाव धरे के धरे रह गए।