Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

मंगला गौरी व्रत 2024: व्रत के समय महिलाएं भूल कर भी न करें ये गलतियां

सावन माह में पड़ने वाले सोमवार को भगवान शिव की पूजा के लिए और मंगलवार को माता पार्वती की पूजा के लिए निर्धारित किया गया है।

मंगला गौरी व्रत 2024: व्रत के समय महिलाएं भूल कर भी न करें ये गलतियां

देवी पार्वती शक्ति का प्रतीक हैं और एक खुशहाल विवाहित महिला का अवतार हैं। परिणामस्वरूप, विवाहित महिलाएं सुखी विवाह की आशा में देवी पार्वती की पूजा करती हैं। मंगला गौरी व्रत श्रावण माह के दौरान प्रत्येक मंगलवार को किया जाता है। सावन माह में पड़ने वाले सोमवार को भगवान शिव की पूजा के लिए और मंगलवार को माता पार्वती की पूजा के लिए निर्धारित किया गया है। यह व्रत केवल महिलाएं ही रखती हैं।

इसे भी पढ़िए - 

हालांकि महिलाओं को पूजा अनुष्ठान करते समय और इस पवित्र व्रत को रखते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए-

1. मंगला गौरी व्रत से पहले अपने घर को साफ और शुद्ध करना आवश्यक है। इस प्रक्रिया का उद्देश्य शारीरिक स्वच्छता के अलावा, आध्यात्मिक रूप से शुद्ध और सामंजस्यपूर्ण वातावरण बनाना है। अपने रहने के स्थान को साफ सुथरा रखें, विशेषकर उस क्षेत्र को जहां आप वेदी स्थापित करना चाहते हैं या देवी गौरी की मूर्ति स्थापित करना चाहते हैं।

2. हवा को शुद्ध करने के लिए अपने पूरे घर में पवित्र जल (गंगा जल, या तुलसी के पत्तों के साथ साफ पानी) छिड़कें। अव्यवस्था दूर करें और कमरे में शांतिपूर्ण माहौल, ध्यान और प्रार्थना के लिए इसे उपयुक्त बनाएं।


3. व्रत का पालन करते समय ईमानदारी और उम्मीदों से भरा संकल्प लें। अनुष्ठान के आध्यात्मिक महत्व और इरादे पर विचार करें। अपनी तैयारी पूरी तरह और प्रेमपूर्वक शुरू करें। व्रत के दौरान मानसिक रूप से अनुशासित रहने का प्रयास करें और अपने विचारों को शांत और एकाग्र रखें।
4. व्रत के अर्थ है कि आप इस दौरान नियम और संयम का पालन करें और इस बारे में संकल्पित हों। शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से शुद्ध होना आवश्यक है। 
 
5. मंगला गौरी व्रत का पालन करते समय, भक्त आमतौर पर कठोर उपवास रखते हैं। अनाज, फलियां और मांस का त्याग करते हैं। व्रत के दौरान चावल, गेहूं, दाल, प्याज और लहसुन सहित खाद्य पदार्थों की अनुमति नहीं है। तम्बाकू, शराब और मांसाहारी भोजन पूरी तरह से वर्जित है।