Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

टोंक में गर्मी के मौसम में गहराया पेयजल संकट,पानी के लिए महिला-पुरुषों ने लगाया जाम

जलदाय मंत्री कन्हैया लाल चौधरी के गृह जिले टोंक के जिला मुख्यालय पर गर्मी के इस मौसम में सबसे बड़ी समस्या पेश आ रही है पेयजल की. 

टोंक में गर्मी के मौसम में गहराया पेयजल संकट,पानी के लिए महिला-पुरुषों ने लगाया जाम

जलदाय मंत्री कन्हैया लाल चौधरी के गृह जिले टोंक के जिला मुख्यालय पर गर्मी के इस मौसम में सबसे बड़ी समस्या पेश आ रही है पेयजल की. लोग मजबूर होकर इस गर्मी के मौसम में सड़कों पर रास्ता रोककर अपनी बात रखने को मजबूर हैं. लेकिन सुनने वाला कोई नजर नही आ रहा है.

शिकायत सुनने वाला कोई नहीं!

यही कारण है कि कलेक्ट्रेट से लेकर जलदाय विभाग तक अपनी पानी की मांग की सुनवाई नहीं होती देखकर आखिरी रास्ता सड़क पर जाम लगाकर प्रदर्शन करने का सहारा ले रहे हैं. कृषि मंडी चौराहे पर आसपास के लोगों ने पानी के लिए जाम लगाकर प्रदर्शन किया और नेताओं को खूब खरी सुनाई, लेकिन सुनने वाला कोई नजर नहीं आ रहा है.

टोंक जहां से सचिन पायलट विधायक हैं और यही टोंक जलदाय मंत्री का गृह जिला भी है. वहीं राजधानी जयपुर की लाइफ लाइन बिसलपुर बांध भी टोंक जिले में ही मौजूद है. लेकिन पानी की समस्या इस जिले में जिला मुख्यालय से गांवो तक गर्मी के इस मौसम में लगातार बढ़ती नजर आ रही है.

सड़कों पर जाम और कलेक्ट्रेट पर खाली मटकियों के साथ प्रदर्शन अब यहां आम बात है. करोड़ो रुपयों को खर्च कर आरयूडीपी जैसे प्रोजेक्ट लाये गए. लेकिन नलों में पानी नहीं आ रहा है. ऐसी सूरत में लोग अपनी बात किसे कहे. टोंक में बात सुनने के लिए सचिन पायलट हैं नहीं और न ही उनका कोई प्रतिनिधि. रही सही कसर अब सरकार बदल चुकी है, ऐसी सूरत में लोगों को जलदाय मंत्री से उम्मीदें तो हैं लेकिन फिलहाल लोगों की उम्मीदें गर्मी में टूटती नजर आ रही और पेयजल संकट लगातार गहराता जा रहा है.

टोंक जिले में बीसलपुर बांध होने के बावजूद भी टोंक की जनता को अपनी प्यास बुझाने के लिए सड़कों पर जाम लगाना पड़ रहा है और आए दिन जिले भर में पानी और बिजली की मांग को लेकर लोगों को सड़कों पर उतर कर जाम लगना पड़ रहा है. आज भी टोंक शहर में पानी और बिजली की मांग को लेकर वार्ड 52 के निवासियों ने शहर के बीचों बीच स्थित बनवारी लाल बैरवा के चौराहे पर जाम लगा दिया और पानी और बिजली की समस्या को दूर करने की मांग की.

जाम की सूचना पर पुरानी टोंक थाना पुलिस मौके पर पहुंची और सड़क पर लगे जाम को तुरंत हटवाकर यातायात सुचारू करवाया. जाम लगा रखे महिलाओं पुरुष ने बताया कि वार्ड 52 में काफी दिनों से नलों में पानी नहीं आ रहा. कई बार प्रशासन को भी अवगत कराया लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई. इसके बाद आज हमने सड़क पर जाम लगाकर पानी और बिजली की समस्या को दूर करवाने की मांग की. स्थानीय निवासियों का कहना है कि नल में कई दिनों से पानी नहीं आ रहा और कभी-कभी बाहर आता है जो भी गंदा पानी आता है, जिससे बीमारियां होने की संभावना रहती है. साथ ही क्षेत्र में आए दिन बिजली की भी कटौती की जा रही है. उन्होंने जिला प्रशासन से मांग की है कि जल्द से जल्द अपनी और बिजली की समस्या दूर करवाई जाए.

रिपोर्ट- सुधीर पाल