Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Jaipur News: राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट से पहले प्री-समिट की तैयारियां, डिप्टी सीएम दिया कुमारी ने दी जानकारी

मीडिया से बातचीत करते हुए दीया कुमारी ने कहा कि राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट के आयोजन से पहले हम 8 अक्टूबर को जयपुर में होने वाले प्री-समिट में आने वाले इंवेस्टर्स को बताएंगे।

Jaipur News: राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट से पहले प्री-समिट की तैयारियां, डिप्टी सीएम दिया कुमारी ने दी जानकारी

डिप्टी सीएम दीया कुमारी की अध्यक्षता में शासन सचिव पर्यटन, कला एवं संस्कृति तथा पुरातत्व रवि जैन की मौजूदगी में पर्यटन विभाग से संबंधित वित्तीय वर्ष 2024-25 की बजट घोषणाओं, अन्य घोषणाओं, 8 अक्टूबर को जयपुर में आयोजित होने वाले "राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट-2024 (09 से 11 दिसम्बर)" के आयोजन से पूर्व पर्यटन विभाग की भूमिका के निर्वहन हेतु कार्ययोजना तथा पर्यटन विकास कार्यों की प्रगति और पर्यटन भवन में समीक्षा की गई।

इसे भी पढ़िये - 

राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट

बैठक के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए दीया कुमारी ने कहा कि राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट के आयोजन से पहले हम 8 अक्टूबर को जयपुर में होने वाले प्री-समिट में आने वाले इंवेस्टर्स को बताएंगे कि राजस्थान में पर्यटन के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। हमें उम्मीद है कि उक्त समिट में राजस्थान पर्यटन के क्षेत्र में निवेश के लिए कई एमओयू होंगे।

दीया कुमारी ने कहा कि हमारा लक्ष्य राजस्थान को पर्यटन के क्षेत्र में नंबर वन राज्य बनाना है। राजस्थान में पर्यटन के लिए विभिन्न अवसर हैं। हम राजस्थान में पर्यटन के लिए बेहतरीन माहौल बनाने के लिए काम कर रहे हैं। ताकि अधिक से अधिक पर्यटक यहां आएं। चाहे पर्यटक शादी-ब्याह, ग्रामीण पर्यटन, इको-टूरिज्म, वन्यजीव पर्यटन या फिर सैर-सपाटा करने के लिए राजस्थान आएं। हम चाहते हैं कि राजस्थान आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को पर्यटन का शानदार अनुभव मिले।

पर्यटन के विकसित करना लक्ष्य

उन्हें यहां सभी आवश्यक और गुणवत्तापूर्ण सुविधाएं, सुरक्षा और स्वच्छता मिले, इसके लिए काम किया जा रहा है। मैंने हाल ही में जयपुर का दौरा किया है, ताकि चारदीवारी की विरासत को संरक्षित किया जा सके और यहां पर्यटन को विकसित किया जा सके। हम जयपुर और राजस्थान में बेहतरीन पर्यटन सुविधाएं विकसित करने के लिए यूडीएच, बिजली विभाग और अन्य विभागों के साथ समन्वय में काम कर रहे हैं।

बैठक में पर्यटन आयुक्त विजय पाल सिंह, राजस्थान पर्यटन विकास निगम की प्रबंध निदेशक सुषमा अरोड़ा, पुरातत्व विभाग के निदेशक पंकज धरेन्द्र, अतिरिक्त निदेशक पर्यटन राकेश शर्मा, अतिरिक्त निदेशक आनंद त्रिपाठी, संयुक्त निदेशक (निवेश) पवन कुमार जैन सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।