Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Jaisalmer News: राजस्थान में पर्यटन सीजन की शुरुआत, देश के 25 बेहतरीन शहरों के नामों की लिस्ट में राजस्थान भी आगे

जैसलमेर। राजस्थान में पर्यटन सीजन की शुरुआत हो चुकी है। आने वाले नवंबर महीने में सर्दी की शुरुआत के साथ ही पर्यटन सीजन जोर पकड़ेगा। खास तौर पर नवंबर की शुरुआत में दिवाली का त्योहार है। पर्यटक अभी से अपने घूमने के ठिकाने तय करने में जुट गए हैं। ट्रैवल एजेंट भी अब टूर पैकेज लॉन्च करने जा रहे हैं। इस बीच ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल थ्रिलोफिलिया ने नवंबर में पर्यटकों के घूमने के लिए देश के 25 बेहतरीन शहरों के नामों की सूची जारी की है। इस लिस्ट में राजस्थान के 5 शहरों के नाम शामिल हैं।

देश के 25 शहरोंं में राजस्थान के 5 शहर 1/6

देश के 25 शहरोंं में राजस्थान के 5 शहर

25 बेहतरीन शहरों की सूची में गोवा पहले स्थान पर है, लेकिन राजस्थान के पांच शहर भी 2 से 25वें नंबर तक शामिल हैं। राजस्थान का जैसलमेर सूची में दूसरे स्थान पर है, जबकि पुष्कर 5वें, उदयपुर 7वें, भरतपुर 12वें और जोधपुर 25वें स्थान पर है। पोर्टल द्वारा राजस्थान आने वाले पर्यटकों के लिए जैसलमेर को घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह घोषित किया गया है।

2/6

सुनहरी रेत के टीलों के बीच सुनहरा शहर

जैसलमेर के बारे में बात करते हुए पोर्टल ने लिखा है कि राजस्थान के पर्यटन परिदृश्य में जैसलमेर का प्रमुख स्थान है। जैसलमेर को सुनहरी रेत के टीलों के बीच बसे एक खूबसूरत सुनहरे शहर के रूप में जाना जाता है। जैसलमेर के सोनार किले से लेकर शहर के घरों तक, सब कुछ पीले बलुआ पत्थर से बना है और ये पत्थर सोने जैसा दिखाई देता है, यही वजह है कि इसे स्वर्णनगरी कहा जाता है।

3/6

रेगिस्तान सफारी

जैसलमेर में कई जैन मंदिर, शक्ति पूजा स्थल और जटिल नक्काशीदार हवेलियां हैं। हालांकि, ये सिक्के का सिर्फ़ एक पहलू है। जैसलमेर अपने अनोखे रेगिस्तान सफारी अनुभव के लिए भी जाना जाता है। ये शहर विशाल थार रेगिस्तान के बीच में एक सुखद प्रवास और ढेर सारी साहसिक गतिविधियां प्रदान करता है जो आपको पूरी तरह से अविस्मरणीय अनुभव प्रदान करेंगी। शहर में रंग-बिरंगे हस्तशिल्प बाज़ार भी हैं जो आपको समय में पीछे ले जाएँगे और आपको भारतीय संस्कृति और विरासत का स्वाद चखाएंगे।

4/6

लोकप्रिय आकर्षण

जैसलमेर देश के कुछ सर्वाधिक लोकप्रिय आकर्षणों का घर है, जैसे कि भव्य जैसलमेर किला, जीवंत मरुस्थल राष्ट्रीय उद्यान, प्राचीन कुलधरा गांव, जैन मंदिर, अवास्तविक गड़ीसर झील, देहाती रेत के टीले, बादल विलास, जटिल रूप से निर्मित पटवों की हवेली, नाथमल हवेली, शानदार बड़ा बाग और पर्यटकों के लिए आकर्षण के कई अन्य महत्वपूर्ण स्थान।

5/6

जीप या ऊंट पर सवार होकर देखें सफ़ारी

जैसलमेर शहर की अपनी यात्रा के दौरान, आप रेगिस्तान में कई ऐसे अनुभव कर सकते हैं जो न केवल रोमांचकारी हैं बल्कि मज़ेदार भी हैं। जीप या ऊंट पर सवार होकर सफ़ारी टूर पर जाना और रेत के बीच से अपना रास्ता बनाना निश्चित रूप से एक बेहतरीन अनुभव है। रेगिस्तान के कैंप में आपके लिए मनोरंजन के कई अन्य साधन भी हैं।

6/6

संगीत और नृत्य के पारंपरिक प्रदर्शन

आप संगीत और नृत्य के पारंपरिक प्रदर्शनों को देखते हुए कैंपसाइट पर शानदार शाम बिताएंगे। कैंपसाइट आपके स्वाद को खुश करने के लिए सबसे अच्छे प्रामाणिक राजस्थानी व्यंजन पेश करने के लिए भी जाने जाते हैं। यहाँ के मौसम की बात करें तो अप्रैल से जुलाई तक यहाँ बहुत गर्मी होती है, जुलाई से अगस्त तक बारिश होती है और दिसंबर से मार्च तक हल्की सर्दी होती है।

रिपोर्ट – चंद्र प्रकाश व्यास