Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Paris Olympic 2024: राजस्थान के एथलीट अनंत सिंह का मुकबला आज, एक और मेडल के इतंजार में देशभर की टिकी निगाहें

Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में आज यानि 2 अगस्त को राजस्थान के एथलीट अनंत सिंह का मुकाबला दोपहर 1 बजे से खेला जाएंगा. एक और मेडल के लिए देश भर की निगांहे अनंत पर होगी. 

Paris Olympic 2024: राजस्थान के एथलीट अनंत सिंह का मुकबला आज, एक और मेडल के इतंजार में देशभर की टिकी निगाहें
एथलीट अनंत सिंह

पेरिस 2024 ओलंपिक में मनु भाकर के दूसरे दिन मेडल जीत कर भारत के लिए शानदार शुरूआत की था. अब तक भारत पेरिस ओलंपिक में तीन मेडल अपने नाम कर चुका है. आज लोगों को चौथे मेडल का इतंंजार है. राजस्थान के रहने वाले एथलीट अनंत सिंह का आज निशानेबाजी यानी शूटिंग वर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. उनका इवेंट आज दोपहर 1 बजे से शुरू होगा. ये स्कीट मिक्स्ड टीम इवेंट में भारत का नेतृत्व करेंगे. पेरिस ओलंपिक में राजस्थान के दो एथलीट अनंतजीत सिंह नरुका और माहेश्वरी चौहान ने हिस्सा लिया है. 

कौन एथलीट अनंतजीत सिंह नरूका

अनंतजीत सिंह नरूका का जन्म राजस्थान के जयपुर में हुआ. इनका बचपन जयपुर की गलियों में गुजरा हैं. अनंत अतंराष्टीय स्तर के प्रतिभाशाली एथलीट में से एक हैं. उन्होंने कई अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत और प्रदेश दोनों का नाम रोशन किया है. अनंत का नाम दुनिया भर में तब सुर्खियों में आया. जब उन्होंने चीन के हांगझू में एशियाई खेलों में स्कीट में रजत पदक जीतकर देश का मान बढ़ाया था.  इस जीत के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर बधाई दी और लिखा, “स्कीट पुरुष शूटिंग स्पर्धा में ऐतिहासिक रजत पदक जीतने के लिए अनंत जीत सिंह नरूका को बधाई। यह किसी भी एशियाई खेलों में इस स्पर्धा में भारत द्वारा जीता गया पहला पदक है। यह सफलता आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करे.” 

पहली बार ओलंपिक में लिया हिस्सा 

एथलीट अनंत नरूका ने पहली बार ओलंपिक के लिए क्कालिफाई किया है. अनंत ने कुवैत सिटी में खेले गए एशियाई चैंपियनशिप 2024 में स्कीट में रजत लेकर पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों में अपनी जगह पक्की की थी. भारतीय स्कीट शूटर अनंतजीत सिंह नरुका की गिनती मेडल के प्रमुख दावेदार में हो रही है। उम्मीद है कि वह इस पर खरा उतरकर एक बार फिर से विश्व में देश का मान बढ़ाएंगे.