Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने किया राजस्थान हाउस का दौरा, राजस्थान की तरफ आकर्षित करने के लिए बताया मास्टर प्लान

Diya Kumari: दिया कुमारी ने भवन के निर्माण काम में लगने वाली हर एक सामग्री में राजस्थानी निर्माण सामग्री को प्राथमिकता देने की बात कही। साथ ही कहा कि चाहे वो राजस्थानी पत्थर हो, चाहे वो राजस्थानी पेंटिंग्स, राजस्थान के हुनरबंद कारीगरों को भी इसके निर्माण कार्य में प्राथमिकता के साथ स्थान दिया जाना चाहिए। 

This browser does not support the video element.

राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने सोमवार को नई दिल्ली में निर्माणाधीन राजस्थान हाउस का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने राजस्थान हाउस के निर्माण काम की प्रगति का जायजा भी लिया। दिया कुमारी ने अधिकारियों के साथ मीटिंग भी की, जिसमें इंजीनियरों ने राजस्थान हाउस को लेकर प्रेजेंटेशन दिया।

दिया कुमारी बोलीं ‘रिव्यू मीटिंग से करें सलाह’

उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने इंजीनियर्स के साथ बैठक की। उन्होंने अधिकारियों से चर्चा के दौरान निर्माणाधीन हाउस के पूरे ब्लूप्रिंट को समझते हुए अधिकारियों से साफ तौर पर कहा कि इस निर्माणाधीन भवन के तैयार होने के बाद जब यहां पर लोग आए। इसके अंदर जब लोग पहुंचे तो आगंतुको को लगे कि हम राजस्थान आ गए हैं।

उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने आगे कहा कि यहां की सारी व्यवस्थाएं राजस्थानी कल्चर से मेल खाते हुए डेवलप होनी चाहिए। आप लोग एक रिव्यू मीटिंग भी बुलाए और रिव्यू मीटिंग करके हमें जरूरत पड़ेगी, तो इसमें जरूरी बदलाव भी किए जाएंगे। उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने कहा कि दिल्ली में बनकर तैयार होने वाला यह भवन सिर्फ एक बिल्डिंग मात्रा नहीं बल्कि राजस्थान का दर्पण होना चाहिए।

ये भी पढ़ें

दिया कुमारी ने दिए निर्देश, बोलीं ‘दिखनी चाहिए राजस्थान की झलक’

निरीक्षण के दौरान दिया कुमारी ने अधिकारियों और इंजीनियरों को स्पष्ट निर्देश दिए। जिसमें उन्होंने भवन के निर्माण कार्य में लगने वाली हर एक सामग्री में राजस्थानी निर्माण सामग्री को प्राथमिकता देने की बात कही। साथ ही कहा कि चाहे वो राजस्थानी पत्थर हो, चाहे वो राजस्थानी पेंटिंग्स, राजस्थान के हुनरबंद कारीगरों को भी इसके निर्माण कार्य में प्राथमिकता के साथ स्थान दिया जाना चाहिए, ताकि हमारे लोगों को रोजगार के अवसर भी मिल सके। साथ ही इस भवन के निर्माण में राजस्थानी कला और संस्कृति की झलक स्पष्ट रूप से दिखाई दे सके। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में बनने वाले विश्व स्तरीय भवनों में जब राजस्थानी पत्थर का उपयोग हो सकता है तो राजस्थान हाउस के निर्माण में भी राजस्थानी पत्थर का भरपूर उपयोग किया जाना चाहिए।

राजस्थान की तरफ आकर्षित करने के लिए दिया निर्देश

उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने राजस्थान हाउस के निर्माण के दौरान उसमें एक सूचना केंद्र और आगंतुकों और व्यवसायियों को राजस्थान से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने के लिए एक बिजनेस सेंटर बनाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि व्यवसायियों और पर्यटकों के लिए राजस्थान सबसे पसंदीदा जगहों में से एक मानी जाती है साथ ही राजस्थान में दुनिया भर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है और हमारी सरकार व्यवसायियों को व्यापारिक सुविधाओं से भरपूर अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं ऐसे में दिल्ली में बनने वाले इस राजस्थान हाउस में आगंतुकों को सभी सूचनाएं एक जगह से प्रदान करने और उन्हें राजस्थान की तरफ आकर्षित करने के लिए सूचना केंद्र कम बिजनेस सेंटर बनाया जाना अति आवश्यक है।

रिपोर्ट- जितेश जेठानंदानी