Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने की घोषणा, दिव्यांग गर्भवती महिलाओं को मिलेंगे 10 हजार रूपये

राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने 'प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना' के तहत दिव्यांग गर्भवती महिलाओं के लिए सहायता राशि में वृद्धि की घोषणा की है। अब दिव्यांग गर्भवती महिलाओं को उनके पहले बच्चे के लिए 6,500 रुपये की बजाय 10,000 रुपये मिलेंगे, जिससे उनके पोषण और स्वास्थ्य में सुधार होगा। 

राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने की घोषणा, दिव्यांग गर्भवती महिलाओं को मिलेंगे 10 हजार रूपये

राजस्थान की उपमुख्यमंत्री और महिला, बाल विकास मंत्री दिया कुमारी ने प्रदेश की महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। उन्होंने 'प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना' के तहत दिव्यांग गर्भवती महिलाओं के लिए वित्तीय सहायता की राशि को बढ़ाने का फैसला किया है।

ये भी पढ़े-

दिव्यांग गर्भवती महिलाओं के लिए खुशखबरी

पहले इस योजना के अंतर्गत दिव्यांग गर्भवती महिलाओं को उनके पहले संतान के लिए 6,500 रुपये की राशि दी जाती थी, जिसे अब बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया गया है। दिया कुमारी ने इस वृद्धि का उद्देश्य स्पष्ट किया कि यह राशि गर्भावस्था के दौरान और संतान के जन्म के बाद दिव्यांग महिलाओं को बेहतर और पौष्टिक आहार सुनिश्चित करने में मदद करेगी।

उन्होंने बताया कि 3,500 रुपये की अतिरिक्त राशि पूरी तरह से राज्य सरकार की निधि से दी जाएगी और यह धनराशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से प्रदान की जाएगी। इस कदम से दिव्यांग गर्भवती महिलाओं को अतिरिक्त वित्तीय सहायता प्राप्त होगी, जो उनके स्वास्थ्य और पोषण की जरूरतों को पूरा करने में सहायक होगी।

दिव्यांग गर्भवती महिलाओं की आर्थिक सहायता में वृद्धि

समेकित बाल विकास सेवाएं के निदेशक ओपी बुनकर ने इस बारे में कहा कि, राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना (पीएमएमवीवाई) के तहत दिव्यांग गर्भवती महिलाओं के लिए आर्थिक सहायता राशि में वृद्धि की है। 2024-25 के परिवर्तित बजट वर्ष के अनुसार, अब दिव्यांग गर्भवती महिलाओं को पहले बच्चे के लिए दी जाने वाली 6,500 रुपये की मौजूदा राशि को 1 सितंबर से बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया गया है।

बुनकर ने योजना के तहत भुगतान की प्रक्रिया के बारे में बताया कि अब पहले चरण में आंगनबाड़ी केंद्र पर पंजीकरण के समय और कम से कम एक प्रसव पूर्व स्वास्थ्य जांच के बाद 3,000 रुपये की जगह 4,000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। इसी तरह, बच्चे के जन्म पर पहले जो दूसरी किश्त के रूप में 1,500 रुपये दिए जाते थे, उसे अब बढ़ाकर 3,000 रुपये कर दिया गया है।

तो वहीं बच्चे के जन्म का पंजीकरण एवं प्रथम चरण के पूर्ण  टीकाकरण पर 14 सप्ताह की आयु तक के सभी टीके पूरे लगवाने के बाद मिलने वाली तीसरी किश्त 2000 रुपये से बढ़ाकर 3000 रुपये कर दी गई है।

दिया कुमारी ने की घोषणा

उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने यह घोषणा की है कि 1 सितंबर से राज्य में "राष्ट्रीय पोषण माह 2024" का आयोजन शुरू किया जा रहा है। इस पहल का उद्देश्य महिलाओं और बच्चों के पोषण स्तर में सुधार करना और उनके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न गतिविधियों का संचालन करना है।

इस पोषण माह के दौरान, महिलाओं और बच्चों को स्वस्थ और संतुलित आहार के महत्व के बारे में जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा इस अभियान में पर्यावरण संरक्षण को भी प्राथमिकता दी जाएगी। पौधों के महत्व और उनके पोषण संबंधी लाभों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विशेष सत्रों का आयोजन किया जाएगा।