Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

IND vs AUS Highlights: चूर-चूर हो गया कंगारुओं का घमंड, टूट गए ढेरों रिकॉर्ड, रोहित और बुमराह सामने ढेर हुआ ऑस्ट्रेलिया

T20 world cup 2024, super 8: रोहित की बिग्रेड ने टी20 वर्ल्ड कप में सुपर 8 स्टेज के अपने आखिरी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को हराकर सेमी फाइनल में कदम रख दिया है. इसके साथ ही इंडिया टीम ने 19 नंवबर को वर्ल्ड कप फाइनल में मिली हार का बदला भी ले लिया. 

IND vs AUS Highlights: चूर-चूर हो गया कंगारुओं का घमंड, टूट गए ढेरों रिकॉर्ड, रोहित और बुमराह सामने ढेर हुआ ऑस्ट्रेलिया

रोहित की सेना 2023 के टेस्ट चैंपियनशिप, 2023 के वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले और साल 2003 वर्ल्ड कप फाइनल का बदला ले लिया. ऑस्ट्रेलिया ने कई अहम मुकाबलों में भारतीय फैंस को गम दिए थे. लेकिन अबकि भारत ने कंगारूओं के घमंड को चूर-चूर कर सभी आंसूओं का हिसाब पूरा कर लिया. भारत के रोहिक शर्मा की हिट मन पारी के मदद से भारत ने 20 ओवर में 206 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर लिया. जिसके पीछे करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम ने शनदार शुरूआत की. भारत के लिए लगातार सिर दर्द बने हेड ने इस बार भी बेहतरीन 74 रनों की पारी खेली. लेकिन उनके आउट होने के बाद ऑस्ट्रलिया की जीत की उम्मीद ने दम तोड़ दिया. 

सुपर 8 स्टेज भारत ने अपने सभी मैच जीतकर ग्रुप 1 में टॉप रहा और अब 27 जून को इंडिया इंग्लैड के खिलाफ सेमीफाइनल खेलेगा. ग्रुप एक में अभी भी अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के लिए सेमी फाइनल में जाने का मौका खुल हुआ है. भारत के खिलाफ 206 रनों का पीछे करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम की तरफ से सलामी बल्लेबाज हेड और ट्रेविस हेड (76 रन, 43 गेंद, नौ चौके, चार छक्के) के अर्धशतक और उनकी कप्तान मिशेल मार्श (37) के साथ दूसरे विकेट की 81 और ग्लेन मैक्सवेल (19) के साथ तीसरे विकेट की 41 रन की साझेदारी के बावजूद सात विकेट पर 181 रन ही बना सका. भारत की तरफ से अर्शदीप ने 37 रन देकर तीन जबकि कुलदीप यादव ने 24 रन देकर दो विकेट चटकाए. अक्षर पटेल (21 रन पर एक विकेट) और जसप्रीत बुमराह (29 रन पर एक विकेट) ने भी एक-एक विकेट हासिल किया.

भारतीय टीम ने 206 रन का दिया लक्ष्य

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान मार्श ने टॉस जीत कर भारत को बैटिंग करने के आमंत्रित किया. पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया ने कप्तान रोहित शर्मा की दमदार पारी की मदद से 20 ओवर में 206 रनो का बड़ा लक्ष्य कंगारूओं को दे दिया. रोहित शर्मा ने 44 गेंदों में 7 चौके और 8 छक्कों के साथ 92 रनों की दमदार पारी खेली. दूसरे विकेट के लिए रोहित और ऋषभ पंत के बीच 38 गेदों में 84 रनों की साझेदारी ने भारत के बड़े स्कोर की नीव रखी. इसके बाद सूर्याकुमार ने 31, शिवम दुबे ने 28 और हार्दिक पांड्या की नाबाद 27 रन की पारी की मदद से इंडिया ने 205 रन का विशाल स्कोर बना लिया. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के सभी गेंदबाजों को जम कर मार पड़ी. रोहित के लिए टीम में शामिल किए मिटेल स्टार्क ने 4 ओवरों में 45 रन देकर दो विकेट और स्टोइनिस ने भी 56 रन देकर 2 विकेट लिये. ऑस्ट्रलेये के तरफ से सबसे ज्यादा किफायदी बॉलर हेडलवुड साबित हुए जिन्होंने 4 ओवर में केलव 14 रन देकर एक विकेट झटका. वहीं इस वर्ल्ड कप में दो बार हैट्रिक ले चुके पैट कमिंस ने चार ओवर में 48 रन खर्च किए जबकि उन्हें कोई विकेट नहीं मिला.

 रोहित ने वर्ल्ड कप 2024 की सबसे तेज फिफ्टी लगाई  

पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने अपना पहला विकेट दूसरे ओवर में विराट कोहली के रूप में खोया. हेजवुड ने कोहली को बिना खाता खोले पवेलियन वापस भेज दिया. जिसके बाद मोर्चा कप्तान रोहित शर्मा ने संभाला. पहले विकेट गिरने के बाद रोहित ने स्टार्क के पहले ओवर में चौके से खाता खोला और फिर उनके अगले ओवर में चार छक्के और एक चौके से 29 रन बटोरे. जिसके बाद अपना पहले ओवर लेकर आए कमिंस का स्वागत रोहित ने छक्के साथ किया. फिर थोड़ी देर के लिए बारिश की लजह से मैच को रोकना पड़ा. फिर बैंटिग पर वापस आए रोहित ने कमिंस पर दो चौके और एक रन के साथ सिर्फ 19 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

रोहित शतक से चुके, लेकिन टीम को दी ठोस शुरूआत

रोहित का तूफानी बैटिंग के बदौलत भारत ने पावर प्ले में 60 रनों की शानदार शुरूआत की. जिसके बाद पहला ओवर डालने आए स्पिनर जेम्पा का स्वागत पंत औक रोहित ने छक्के के साथ किया. इसके बाद  रोहित ने आठवें ओवर में स्टोइनिस की लगातार गेंदों पर चौका और दो छक्के मारे लेकिन पंत ने इसी ओवर में हेजलवुड को कैच थमा दिया. सूर्यकुमार ने जंपा पर चौक के साथ नौवें ओवर में भारत के रनों का शतक पूरा किया और फिर कमिंस की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा. स्टार्क ने गेंदबाजी में वापसी करते हुए रोहित को यॉर्कर पर बोल्ड किया.