Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Manav Suthar: पिता चाहते थे बेटा बने बल्लेबाज, फिर टीम इंडिया के खिलाड़ियों को आउट कर मानव ने दिखाया अपनी फिरकी का कमाल!

Manav Suthar: मानव सुथार के पिता चाहते थे कि वो विस्फोटक बल्लेबाज बनें, जिससे विश्व के बड़े से बड़े गेंदबाज उनके सामने न टिक सकें। लेकिन बेटे ने गेंदबाजी चुनी। उनकी इंडिया-डी के खिलाफ खेली पारी को देखकर उम्मीद की जा रही है कि मानव के सामने बल्लेबाज धाराशाई हो जाएंगे।

Manav Suthar: पिता चाहते थे बेटा बने बल्लेबाज, फिर टीम इंडिया के खिलाड़ियों को आउट कर मानव ने दिखाया अपनी फिरकी का कमाल!

Manav Suthar राजस्थान से कई नामी क्रिकेटर्स ने न सिर्फ इंडियन प्रीमियर लीग में अपनी जगह बनाई है, बल्कि भारतीय क्रिकेट टीम में भी सेलेक्ट हुए हैं। मौजूदा समय में दलीप ट्रॉफी टुर्नामेंट खेला जा रहा है, जहां पर कई बड़े खिलाड़ी अपने फ्लॉप प्रदर्शन की वजह से चर्चा में हैं, लेकिन इस सब के बीच कई युवा खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा है। इन्हीं हुनरमंद खिलाड़ियों में एक नाम मानव सुथार का भी है, जो 7 विकेट लेने के चलते चर्चा में आ गए हैं।

इंडिया को मिला नया फिरकीबाज!

दलीप ट्रॉफी में बाएं हाथ के स्पिनर मानव सुथार ने अपने कारनामें से सुर्खियां बटोर ली हैं। उन्होंने इंडिया डी के खिलाफ कमाल की गेंदबाजी करते हुए अकेले 7 विकेट चटकाए हैं। मानव सुथार की फिरकी के आगे इंडिया डी के बल्लेबाज ज्यादा देर ठहर नहीं सके। मैच की बात करें, तो इंडिया डी ने इंडिया सी के खिलाफ दूसरी पारी में 236 रन बनाए और इस टीम को सबसे ज्यादा चोट मानव सुथार ने ही पहुंचाई। मानव सुथार ने 19.1 ओवर में 49 रन देकर 7 विकेट लिए। दिलचस्प बात ये है कि मानव ने इस दौरान 7 ओवर मेडन कराए है।

ये भी पढे़ं

पिता चाहते थे बेटा बनें विस्फोटक बल्लेबाज

वैसे, मानव सुथार के इस गजब के प्रदर्शन के बाद लोग उनके बारे में जानना चाहते हैं। उनकी कहानी बताने से पहले हम आपको बता दें, Manav Suthar: मानव सुथार के पिता चाहते थे कि वो विस्फोटक बल्लेबाज बनें, जिससे विश्व के बड़े से बड़े गेंदबाज उनके सामने न टिक सकें। लेकिन बेटे ने गेंदबाजी चुनी। उनकी इंडिया-डी के खिलाफ खेली पारी को देखकर उम्मीद की जा रही है कि मानव के सामने बल्लेबाज धाराशाई हो जाएंगे।

मानव सुथार ने क्रिकेट की शुरुआत राजस्थान के श्रीगंगानगर में एक क्रिकेट कोचिंग क्लब से की थी। जैसा कि हमने आपको बताया कि मानव सुथार के पिता जगदीश सुथार को एकेडमी में बल्लेबाज बनाने ले गए थे। जहां कोच धीरज शर्मा ने उन्हें कोचिंग दी। धीरज शर्मा ने मानव सुथार के खेल को दो दिनों तक देखा और उसके बाद वो ये समझ गए कि मानव बल्लेबाज नहीं बल्कि गेंदबाजी के लिए बना है। मानव के कोच का अंदाजा बिल्कुल सही हुआ और आज ये खिलाड़ी महज 22 साल की उम्र में घरेलू क्रिकेट में बड़ा नाम कमा चुका है। मानव सुथार ने अबतक 14 फर्स्ट क्लास मैचों में 65 विकेट चटकाए हैं।

देवदत्त पडिक्कल, रिकी भुई, अक्षर पटेल को किया ढ़ेर

दलीप ट्रॉफी के प्रदर्शन पर नजर डाले, तो मानव ने देवदत्त पडिक्कल, रिकी भुई, अक्षर पटेल जैसे बड़े खिलाड़ियों के विकेट झटके हैं। मानव सुथार ने दलीप ट्रॉफी में इंडिया डी के खिलाफ कुल 8 विकेट चटकाए। पहली पारी में उन्होंने एक विकेट हासिल किया और दूसरी पारी में वो 7 विकेट ले गए। मानव सुथार आईपीएल में गुजरात टाइटंस टीम का हिस्सा थे। हालांकि उन्हें एक ही मैच खेलने का मौका मिला। उम्मीद है कि इस खिलाड़ी को और मौके मिलेंगे तभी इस खिलाड़ी की प्रतिभा का असल अंदाजा क्रिकेट एक्सपर्ट्स और फैंस को हो पाएगा।