Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम से बाहर हुए मोहम्मद शमी, स्पिनर्स पर निर्भर टीम इंडिया

न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज के लिए मोहम्मद शमी को टीम इंडिया से बाहर रखा गया है। चोट से उबर रहे शमी को BCCI ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ महत्वपूर्ण टेस्ट सीरीज के लिए पूरी तरह फिट होने का समय दिया है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम से बाहर हुए मोहम्मद शमी, स्पिनर्स पर निर्भर टीम इंडिया

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को आगामी न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए चयनकर्ताओं द्वारा टीम से बाहर रखा गया है। बीसीसीआई ने शुक्रवार रात इस सीरीज के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा की, जिसमें शमी का नाम शामिल नहीं था। टीम में जसप्रीत बुमराह को उपकप्तान की जिम्मेदारी सौंपी गई है, जबकि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज यश दयाल को भी टीम से बाहर किया गया है।

ये भी पढ़ें-

भारत और न्यूजीलैंड के बीच होगा पहला टेस्ट मैच

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट 16 से 20 अक्टूबर तक बेंगलुरु में, दूसरा 24 से 28 अक्टूबर तक पुणे में, और तीसरा 1 से 5 नवंबर तक मुंबई में खेला जाएगा। शमी फिलहाल अपनी चोट से उबर रहे हैं, जो उन्हें 2023 वनडे वर्ल्ड कप फाइनल के दौरान लगी थी। उनकी सर्जरी के बाद, वे अब नेशनल क्रिकेट अकादमी (NCA) में कड़ी मेहनत कर रहे हैं, लेकिन उन्हें पूरी तरह फिट होने में अभी थोड़ा और समय लगेगा।

क्यों नहीं हुआ चयन

बीसीसीआई ने शमी को पूरी तरह से स्वस्थ होने का समय देने का निर्णय लिया है ताकि वे नवंबर 2024 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली महत्वपूर्ण पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए पूरी तरह से फिट होकर टीम में वापसी कर सकें। यह सीरीज 22 नवंबर 2024 से 7 जनवरी 2025 तक खेली जाएगी, और इसमें शमी का योगदान बेहद अहम माना जा रहा है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज की पिचें

स्पिन गेंदबाजों के अनुकूल हैं, जहां भारतीय टीम अपने स्पिन आक्रमण पर ज्यादा निर्भर होगी। रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, और कुलदीप यादव जैसे अनुभवी स्पिनरों की मौजूदगी में टीम के पास एक मजबूत विकल्प है, वहीं अक्षर पटेल भी चौथे स्पिनर के रूप में शामिल किए जा सकते हैं। इस सीरीज में सिर्फ दो तेज गेंदबाजों की आवश्यकता है, जिसमें जसप्रीत बुमराह और आकाशदीप पहले से ही टीम का हिस्सा हैं।

शमी की गैरमौजूदगी का मुख्य कारण उनकी फिटनेस और टीम की स्पिन-प्रधान योजना है, जिससे उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ महत्वपूर्ण सीरीज के लिए ठीक होने का और समय मिल सके।