Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Kanpur Train Accident: फिल हुई रेल पलटाने की साजिश, ट्रैक पर मिला LPG सिलेंडर, जांच में जुटे अधिकारी

Kanpur Train News: कानपुर में पिछले एक महीने में यह तीसरी बार है जब ट्रेन पटरी से उतारने की कोशिश की गई है। इस बार, हावड़ा रूट पर एक गैस सिलेंडर पाया गया, लोको पायलट की सूझबूझ से बड़ा हादसा टल गया। पढें पूरी खबर 

Kanpur Train Accident:   फिल हुई रेल पलटाने की साजिश, ट्रैक पर मिला LPG सिलेंडर, जांच में जुटे अधिकारी

कानपुर में बीते दिनों ट्रेन पलटाने की साजिश का मामला अभी ठंडा भी नहीं पड़ा था कि एक बार फिर ऐसा ही मामला सामने आया है। जहां हावड़ा रूट पर छोटा गैस सिलेंडर रख ट्रेन पलटाने की साजिश रची गई। गनीमत रही लोको पालयट ने समस ये पहले ही ट्रेन रोक दी और बड़ा हादसा होने से टल गया। फिलहाल रेलवे अधिकारी जांच-पड़ताल में जुटे हैं।

ये भी पढ़ें-

ट्रेक के बीचों-बीच रखा सिलेंडर

बता दें, पूरा मामला कानपुर स्थित महाराजपुर के प्रमेपुर रेलवे स्टेशन के पास का है। जहां लूप लाइन से होते हुए कानपुर से मालगाड़ी प्रयागराज जा रही थी। फिलहाल पुलिस और रेलवे के आला-अधिकारी मौके पर पहुंचकर तफ्तीश कर रहे हैं। गौरतलब है, इससे पहले पनकी औद्योगिक क्षेत्र के पास स्थित साबरमती इंजन और 20 बोगी ट्रेन की पटरी से उतर गए थे। इसी तरह कुछ दिनों कानपुर-कासगंज रेल रूट पर गैस सिलेंडर रखकर हादसे की साजिश रची गई थी। दोनों मामलों की जांच अभी चल रही है। वहीं, एक महीने के अंदर ये तीसरी घटना हैं, जिसने सवाल खड़े कर दिये हैं। 

शुरुआती जांच में शरारत का इशारा

रेलवे के मुकाबिक,  ट्रेन जब कानपुर से प्रयागराज की ओर आ रही थी, तब प्रेमपुर स्टेशन पर लूप लाइन पर आ रही गाड़ी के लोको पायलट देव आनंद गुप्ता और सहायक लोको पायलट सीबी सिंह ने सिग्नल के थोड़ा पहले एक सिलेंडर देखा। उन्होंने इमरेंजी ब्रेक लगाकर गाड़ी रोक दी और अधिकारियों को सूचना दी। वहीं जांच में पाया गया कि रेलवे ट्रेक के पास रखा गया सिलेंडर खाली है। ऐसे में ये किसी की शरारत प्रतीत होती है। बहरहाल, आसपास स्थित घनी बस्तियों से जानकारी जुटाई जा रही है। 

लगातार सामने आ रही ऐसी घटनाएं

गौरतलब है, बीते 8 सितंबर को भी ऐसी ही घटना सामने आई थी। जहां कानपुर में कालिंदी एक्सप्रेस में ब्लास्ट करने की कोशिश की गई थी। ट्रेन रेलवे ट्रेक पर रखे एलपीजी सिलेंडर से टकरा गई थी हालांकि, बड़ा हादसा होने से बच गया। पुलिस को घटनास्थल से पेट्रोल से भरी बोतल, माचिस और बारूद बरामद हुआ था। मामले में आतंकी एंगल भी सामने आया था,जिसकी जांच यूपी एटीएस,एनआई कर रही है। कानपुर के बाद अजमेर में 10 सितंबर को मालगाड़ी पलटाने की कोशिश की गई थी। जहां सरधना रेलवे ट्रेक पर 70 किलो के दो सीमेंट ब्लॉक रख दिये गए थे। जबकि महाराष्ट्र के सोलापुर में मालगाड़ी पलटाने के लिए ट्रेक पर सीमेंट का पत्थर रखा गया था।