Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

इजरायल का बड़ा हमला, हिजबुल्लाह के ठिकानों को बनाया निशाना

इजरायल ने बेरुत में हिज़्बुल्ला के ठिकानों पर बड़े पैमाने पर हवाई हमले किए, जिनमें कम से कम दो लोगों की मौत और 76 लोगों के घायल होने की खबर है। यह हमला हिज़्बुल्ला के नेता हसन नसरल्लाह को निशाना बनाने के लिए किया गया था, जिसके बाद वहां अफरा-तफरी मच गई। 

इजरायल का बड़ा हमला, हिजबुल्लाह के ठिकानों को बनाया निशाना

इजरायल ने लेबनान की राजधानी बेरुत में बड़े हवाई हमले किए हैं, जिनका लक्ष्य हिज़्बुल्ला का केंद्रीय मुख्यालय बताया गया है। लेबनानी अधिकारियों के अनुसार, इन हमलों में कम से कम दो आतंकी मारे गए हैं और 76 लोग घायल हुए हैं। हमला दहीये में किया गया, जो कि हिज़्बुल्ला का गढ़ है और इस हमले में 6 इमारतों को निशाना बनाया गया था।

ये भी पढ़ें-

बेरुत में मीडिया ने कहा कि विस्फोटों के बाद वहां अफरा-तफरी का माहौल था, जहां सड़कें लोगों से भरी हुई थीं जो भागने की कोशिश कर रहे थे। इजरायली सेना ने कहा कि जिसे वह निशाना बना रही थी, वह "आवासीय भवनों के नीचे" स्थित था।

हिज़्बुल्ला के चीफ को बनाया निशाना

इजरायल और अमेरिकी मीडिया के अनुसार, यह हवाई हमला हिज़्बुल्ला के नेता हसन नसरल्लाह को निशाना बनाने के लिए किया गया था, लेकिन यह कहना अभी जल्दी है कि इस हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह भी शिकार हुआ है या नहीं। ईरान के सर्वोच्च नेता के सलाहकार अली लारिजानी ने कहा कि इजरायल तेहरान की लाल रेखाओं को पार कर रहा है। उन्होंने चेतावनी दी कि "विपक्ष के नेताओं की हत्या से इजरायल की समस्याएं हल नहीं होंगी।"

इजरायल के पीएम ने कही ये बात

इस हमले से कुछ देर पहले ही प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने संयुक्त राष्ट्र को बताया था कि उनका लेबनानी के आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के खिलाफ अभियान जारी रहेगा। लेबनान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने इसे यूएस-नेतृत्व वाले संघर्ष विराम के प्रयासों की अवहेलना करार दिया। उन्होंने अपने भाषण में कहा कि वह लेबनान में हिजबुल्लाह को निशाना बनाना जारी रखेंगे। इसके आगे नेतन्याहू ने संयुक्त राष्ट्र में विश्व नेताओं को संबोधित करते हुए कहा कि जब तक हमारे सभी उद्देश्य पूरे नहीं हो जाते, हम हिजबुल्लाह पर किए जा रहे हमले को  जारी रखेंगे।

लेबनान में मारे गए 800 लोग

हाल के हवाई हमलों में लेबनान में लगभग 800 लोग मारे गए हैं, जिनमें से अधिकांश नागरिक हैं। पेंटागन ने कहा कि उसे दहीये में हमले की पूर्व सूचना नहीं मिली थी। इजरायल ने अपनी सैन्य कार्रवाई को तेज करते हुए हिज़्बुल्ला पर हमले जारी रखे हैं। नेतन्याहू ने कहा कि जब तक हिज़्बुल्ला युद्ध के रास्ते को चुनेगा, तब तक इसराइल के पास कोई विकल्प नहीं होगा। उन्होंने कहा कि इजरायल को अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए यह खतरा समाप्त करना है।

लेबनान में हालात गंभीर होते जा रहे हैं, जहां लगभग 90,000 लोग सोमवार से बेघर हो चुके हैं, जो पहले से 110,000 लोगों की संख्या में जुड़ गए हैं। मिकाती ने चेतावनी दी कि अस्पताल अब अधिक संख्या में घायलों का उपचार करने में असमर्थ हैं।