Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

दिल्ली में सांस लेना हुआ मुश्किल, कई इलाकों में AQI 400 के पार, स्वास्थ्य पर गंभीर असर

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर खतरनाक रूप से बढ़ चुका है, जिससे लोगों की सेहत पर गहरा असर पड़ रहा है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 'बहुत खराब' और कुछ इलाकों में 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गया है। गाजियाबाद, नोएडा और दिल्ली के प्रमुख इलाकों में AQI 300 से अधिक दर्ज किया जा रहा है। 

दिल्ली में सांस लेना हुआ मुश्किल, कई इलाकों में AQI 400 के पार, स्वास्थ्य पर गंभीर असर

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की समस्या दिन-ब-दिन गंभीर होती जा रही है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच चुका है, जिससे क्षेत्र के लोगों की चिंता बढ़ती जा रही है। घुटती हवा और धुंध की चादर ने सांस लेना तक मुश्किल कर दिया है। हवा में घुले ज़हरीले कणों के कारण कई लोग स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें -

क्या है AQI और इसके स्तर?

AQI यानी वायु गुणवत्ता सूचकांक एक मानक है जो हवा की गुणवत्ता को मापता है। यह हमें बताता है कि हवा कितनी साफ़ या प्रदूषित है और इसका हमारे स्वास्थ्य पर क्या असर पड़ सकता है। AQI को विभिन्न श्रेणियों में बांटा गया है, जैसे:

0 से 50 तक 'अच्छा'

51 से 100 तक 'संतोषजनक'

101 से 200 तक 'मध्यम'

201 से 300 तक 'खराब'

301 से 400 तक 'बहुत खराब'

401 से 500 तक 'गंभीर'

गाजियाबाद, नोएडा, और दिल्ली के कई इलाके इन दिनों 'बहुत खराब' से लेकर 'गंभीर' श्रेणी में हैं।

गाजियाबाद की वायु गुणवत्ता बहुत खराब

गाजियाबाद में सुबह 9 बजे के करीब वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया। यहां का AQI 319 दर्ज किया गया। इंदिरापुरम, लोनी, और वसुंधरा जैसे इलाकों में AQI 302 से लेकर 342 तक पहुंच चुका है, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक माना जाता है।

दिल्ली के हालात की स्थिति गंभीर

दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में हवा की गुणवत्ता बहुत खराब है, लेकिन कुछ इलाकों में AQI गंभीर स्थिति में पहुंच गया है। आनंद विहार और जहांगीरपुरी जैसे इलाकों में AQI 400 से अधिक दर्ज किया गया है, जो गंभीर श्रेणी में आता है। बवाना, द्वारका, ओखला, और शादीपुर जैसे इलाकों में AQI 300 से ज्यादा है, जो हवा की गुणवत्ता को बेहद खराब स्थिति में दिखाता है।

दिल्ली में आज सुबह 6 बजे के करीब AQI 349 दर्ज किया गया, जिसे 'बहुत खराब' की श्रेणी में माना जाता है। आनंद विहार में AQI 403 और जहांगीरपुरी में 414 पहुंच गया, जिससे प्रदूषण की स्थिति की गंभीरता साफ दिखाई देती है।

नोएडा में प्रदूषण की स्थिति

नोएडा में भी प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्थिति में है। यहां सुबह 6 बजे के करीब AQI 297 दर्ज किया गया, जो कि 'खराब' श्रेणी में आता है। सेक्टर 1 में AQI 301, सेक्टर 116 में 286, और सेक्टर 125 में 274 दर्ज किया गया है।

स्वास्थ्य पर बढ़ रहा असर

एक सर्वेक्षण में पाया गया है कि दिल्ली-एनसीआर में 36% परिवारों के एक या अधिक सदस्य वायु प्रदूषण के कारण गले में खराश, खांसी और सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं। 27% लोगों को नाक बंद या बहने जैसी समस्याएं हो रही हैं।

पूर्वी दिल्ली के कृष्ण नगर निवासी जुगल अरोड़ा ने बताया कि पिछले 5 दिनों से उनके परिवार के सभी सदस्य, चाहे वे बच्चे हों या बुजुर्ग, गले की खराश से परेशान हैं। डॉक्टरों ने इसे बढ़ते प्रदूषण का नतीजा बताया है। दिल्ली में दिवाली से पहले ही प्रदूषण की स्थिति बदतर हो रही है, और इससे स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ रही हैं।