Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

PM Awas Yojana 2024 new rules: आवास योजना में सरकार ने किया बदलाव, अब ये लोग भी उठा सकेंगे लाभ,जानें कैसे करें अप्लाई

प्रधानमंत्री आवास योजना के बदले हुए नियमों के तहत अब 15 हजार रुपये महीने कमाने वाले और बाइक, फ्रिज, लैंडलाइन फोन रखने वाले लोग भी इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। जानिए योजना की पात्रता, आवेदन प्रक्रिया, और नए नियमों की पूरी जानकारी। 

PM Awas Yojana 2024 new rules: आवास योजना में सरकार ने किया बदलाव, अब ये लोग भी उठा सकेंगे लाभ,जानें कैसे करें अप्लाई

केंद्र की मोदी सरकार आम जनता के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। इन्ही में से एक है प्रधानमंत्री आवास योजना जिसके तहत गरीबों को घर दिया जाता है। अब सरकार ने योजना के नियमों में बदलाव किया है। जिसका फायदा जरुरतमंद लोगों को मिलेगा और उन्हें छत नसीब हो सकेगी। दरअसल, पहले जिसकी मासिक आय 15 हजार से ज्यादा, घर में फ्रिज और बाइक होती है। उन्हें अपात्र घोषित कर दिया जाता था लेकिन बदले हुए नियमों के अनुसार अब वे पीएम आवाज योजना का लाभ उठा सकेंगे। 

ये भी पढ़ें-

सरकार ने किया नियमों में बदलाव 

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के नियमों में बदलाव किया है। जो लोग महीने का 15 हजार रुपये कमाते हैं। उनके पास लैंडलाइन फोन, बाइक और फ्रिज जैसी चीजे हैं। वह भी पीएम आवास योजना का लाभ लेने में सक्षम होंगे। इन बदले नियमों से जरुरतमंद लोगों को सहूलियत मिलेगी। 

कब शुरू हुई पीएम आवास योजना 

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत सरकार ने 2015 में की थी। इस योजना का मकसद गरीब तकबे को लाभ पहुंचाना है। जिनके पास कच्चा मकान है या फिर खुद का घर नहीं है। ये योजना ग्रामीण-शहरी दोनों जगह चलाई जा रही है। सीधे शब्दों में कहें तो पीएम आवाज योजना के तहत सरकार होम पर सब्सिडी प्रदान करती है। ये आवसीय योजना दो तरह की प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G) और  प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी (PMAY-U) होती है। 

पीएम आवास योजना पात्रता 

आवसीय योजना के लिए वही लोग अप्लाई कर सकते हैं जिनकी इनकम 18 लाख तक सालना है।योजना उन्हीं के लिए हैं जिनका खुद का घर नहीं है। अगर कोई परिवार में सरकारी नौकरी में है तो वह भी योजना के लिए अपात्र हो जाएगा। वहीं इवीएस केटिगिरी में आने वालों की सलाना आय 3 लाख से कम होनी चाहिए। 

पीएम आवास योजना के लिए अप्लाई 

यदि आप भी सरकार की इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो ऑफलाइन-ऑनलाइन दोनों तरीके से रजिस्टर्ड कर सके हैं। ऑफलाइन आवेदन के लिए निजी कॉमन सर्विस सेंटर जाना होगा। जबकि प्रधानमंत्री आवास योजना की वेबसाइट http://pmayg.nic.in/ पर जाकर सीधे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास पहचान पत्र,आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ, आय प्रमाण और प्रॉपर्टी से जुड़े कागजात जरुर होने चाहिए।