Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

GATE EXAM 2025: 24 अगस्त से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, एक क्लिक में जानिए कैसे करें आवेदन, फीस और अन्य जानकारी

GATE EXAM 2025: GATE 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए विंडो 24 अगस्त को ओपन हो जाएगी. ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2025 में हिस्सा लेने के उत्सुक लोग 24 अगस्त से आवेदन भर सकते है

GATE EXAM 2025: 24 अगस्त से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, एक क्लिक में जानिए कैसे करें आवेदन, फीस और अन्य जानकारी

IIT रुड़की 24 अगस्त को ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2025 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर देगा. संस्थान द्वारा की गई आधिकारिक सूचना के अनुसार, GATE 2025 पंजीकरण प्रक्रिया 24 अगस्त से शुरू होगी. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट gate2025.iitr.ac.in पर जाकर अपना आवेदन पत्र भर सकेंगे। बिना लेट फीस के आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 26 सितंबर है। अगर 27 सितंबर तक आप फॉर्म भरने से चूक जाते है. तो 17 अक्टूबर तक लेट फीस के साथ आवेदन कर सकते है।

 

उम्मीदवार की योग्यता

उम्मीदवार जो वर्तमान में किसी भी स्नातक डिग्री कार्यक्रम के आखिरी वर्ष में पढ़ाई कर रहे हैं या जिन्होंने इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी / वास्तुकला / विज्ञान / वाणिज्य / कला / मानविकी में किसी भी  सराकर से पास यूनिवर्सिटी से डिग्री  को पूरा किया है, वे GATE 2025 के लिए आवेदन कर सकता है 

कैसे पंजीकृत करें?

इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट gate2025.iitr.ac.in में जाकर इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए खुद को पंजीकृत कर सकेंगे।  

आवश्यक दस्तावेज़
  • उम्मीदवार का फोटो 
  • उम्मीदवार के हस्ताक्षर
  • पीडीएफ प्रारूप में श्रेणी (एससी/एसटी) प्रमाण पत्र की स्कैन की गई प्रति (यदि लागू हो)
  • डिस्लेक्सिया के प्रमाण पत्र की पीडीएफ प्रारूप में स्कैन की गई प्रति (यदि लागू हो)
  • वैध फोटो पहचान दस्तावेज की स्कैन की गई प्रति: आधार-यूआईडी (अधिमान्य)/पासपोर्ट/पैन कार्ड/मतदाता पहचान पत्र/ड्राइविंग लाइसेंस।
  •  फोटो आईडी पर उम्मीदवार का नाम, जन्मतिथि और विशिष्ट फोटो आईडी नंबर अंकित होना चाहिए। सत्यापन के लिए यह फोटो आईडी मूल रूप में परीक्षा हॉल में ले जाना होगा।
आवेदन शुल्क

महिला, एससी, दिव्यांग उम्मीदवार के लिए रिजस्ट्रेशन फीस नौ सौ रूपये तय की गई. जबकि विदेशी नागररिकों सहित अन्य उम्मीदवार के लिए 1800 रूपये फीस तय की गई. अगर 26 सितंबर के बाद आवेदन करते है. तो लेट मिलाकर क्रमश: 1400 और 2300 रूपये देने होगे.