Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

ठेले का मंच बना कमाएं 55 हजार और कराई थी पहली बार एक बच्चे की हार्ट सर्जरी, लेकिन अब 3000 से ज्यादा की कर चुकी हैं मदद

मनोरंजन की दुनिया के चुनिंदा सितारे ही अपनी ग्लैमरस लाइफ के साथ ही समाजसेवा में भी यकीन करते हैं। इन्ही कलाकारों की लिस्ट में बॉलीवुड प्लेबैक सिंगर पलक मुच्छल भी शामिल हैं। महज ढाई साल की उम्र में गाना शुरू करने वालीं पलक ने 3000 बच्चों की जिंदगी बचा चुकी हैं।

ठेले का मंच बना कमाएं 55 हजार और कराई थी पहली बार एक बच्चे की हार्ट सर्जरी, लेकिन अब 3000 से ज्यादा की कर चुकी हैं मदद
ठेले का मंच बना कमाएं 55 हजार और कराई थी पहली बार एक बच्चे की हार्ट सर्जरी, लेकिन अब 3000 से ज्यादा की कर चुकी हैं मदद

मनोरंजन की दुनिया के चुनिंदा सितारे ही अपनी ग्लैमरस लाइफ के साथ ही समाजसेवा में भी यकीन करते हैं। इन्ही कलाकारों की लिस्ट में बॉलीवुड प्लेबैक सिंगर पलक मुच्छल भी शामिल हैं। महज ढाई साल की उम्र में गाना शुरू करने वालीं पलक ने 3000 बच्चों की जिंदगी बचा चुकी हैं और इसी के साथ आलोक के लिए प्रार्थना करने वालों को उन्होंने शुक्रिया भी कहा है। पलक ने कहा है कि आलोक की सर्जरी सक्सेसफुल रही और अब वो बिल्कुल ठीक है। पलक को उनके इस सामाजिक कार्य के लिए उनका नाम 'गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड' और 'लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हो चुका है। इसके अलावा उन्हें भारत सरकार और अन्य कई संस्थानों ने भी उन्हें अलग-अलग पुरस्कारों से सम्मानित किया है।

3,000 बच्चों की कराई हार्ट सर्जरी

पलक मुच्छल ने एक मीडिया संस्थान के साथ बातचीत में कहा था कि वो कई बच्चों का इलाज करवा रही हैं जिन्हें हार्ट सर्जरी की जरूरत है। इसी के साथ वह 3,000 सर्जरी पूरी करने के साथ लगभग 400 और बच्चों का इलाज करना चाहती हैं। उन्होंने कहा 'ये एक सपने जैसा लगता है कि एक छोटी सी पहल जो एक छोटी सी बच्ची ने शुरू किया था कि वो आज इतना बड़ा मकसद बन गया है। मेरी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है ये। वे 3,000 बच्चे मेरे लिए मेरे परिवार की तरह हैं।'

‘अभी भी 400 से अधिक बच्चे हैं जिनका इलाज कराना है’

पलक ने आगे अपनी बातचीत में सिंगर पलक ने कहा कि 'अभी भी 400 से अधिक बच्चे हैं जिनका मैं इलाज कराना चाहती हूं। आज भी मेरा हर कॉन्सर्ट कार्यक्रम उन हार्ट सर्जरी को समर्पित होता है। वे बच्चे इंतजार करते हैं कि पलक दीदी का कॉन्सर्ट कब होगा और हमारी सर्जरी कब होगी और मैं प्रार्थना करती हूं कि भगवान मुझे इतनी शक्ति दे कि मैं अपनी इस इच्छा को आगे बढ़ा सकूं।'

सलमान खान के साथ फिल्म के साथ समाज सेवा की भी किया काम

सिंगर पलक के काम की बात करें, तो उन्होंने पहली फिल्म सलमाव खान की 'वीर' की  थी,  जो साल 2010 में रिलीज हुई थी। इसके बाद 'एक था टाइगर' में काम किया। अब सलमान की एनजीओ में मदद के लिए वो 100 बच्चों की सर्जरी करवा चुकी हैं। आपको बता दें, पलक समाज सेवा का ये काम 24 साल से कर रही हैं।

कैसे की समाज सेवा की शुरुआत?

पलक को गरीब बच्चों को मदद करने की ये लगन तब लगी जब उन्होंने ट्रेन के डिब्बों में सफाई करने वाले बच्चों को देखा। वो बच्चे अपने कपड़ों से फर्श साफ कर रहे थे और उनके पास ठंड में पहनने के लिए गर्म कपड़े तक नहीं थे। पलक ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि 'कारगिल युद्ध' के दौरान उन्होंने दुकानों पर जा- जाकर गाने गाए। दुकानों के सामने जाकर वो 'ऐ मेरे वतन के लोगो' गाया करती थीं और फिर इससे किसी तरह 25 हजार रूपये इकट्ठे हो गए जो उस समय बड़ी रकम थी। फिर उन्होंने छोटे भाई के साथ एक ठेले का मंच बनाकर गाना शुरू किया और इस तरह 55 हजार रुपये इकट्ठे हुए। ये रकम पलक ने एक बच्चे के दिल की सर्जरी में इस्तेमाल की। इस पहली सर्जरी के बाद से लेकर अब आलोक की सर्जरी तक पलक 3000 बच्चों की हार्ट सर्जरी करवा चुकी हैं।