Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

अडानी समूह की मध्य प्रदेश में 3,500 करोड़ रुपये के निवेश से सीमेंट परियोजनाओं की घोषणा, पढ़े पूरी रिपोर्ट

अडानी समूह की बंदरगाह प्रमुख कंपनी शिवपुरी में एक अत्याधुनिक प्रणोदक उत्पादन सुविधा भी विकसित करने जा रही है

अडानी समूह की मध्य प्रदेश में 3,500 करोड़ रुपये के निवेश से सीमेंट परियोजनाओं की घोषणा, पढ़े पूरी रिपोर्ट

अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन (APSEZ) ने बुधवार, 28 अगस्त को गुना में दो मिलियन टन क्षमता की सीमेंट ग्राइंडिंग इकाई और मध्य प्रदेश के शिवपुरी में एक प्रणोदक उत्पादन सुविधा स्थापित करने की घोषणा की, जिसमें कुल ₹3,500 करोड़ का निवेश किया जाएगा। अडानी समूह की बंदरगाह प्रमुख कंपनी शिवपुरी में एक अत्याधुनिक प्रणोदक उत्पादन सुविधा भी विकसित करने जा रही है।

ये भी पढ़िए-

APSEZ के एमडी करण अडानी ने ग्वालियर क्षेत्रीय उद्योग सम्मेलन में घोषणा की कि शिवपुरी में इकाई भारत को रक्षा आयातक से रक्षा निर्यातक में बदलने के लिए आत्मनिर्भर मिशन के साथ रणनीतिक रूप से जुड़ी हुई है। इन दोनों परियोजनाओं से 3,500 से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित होंगे।  ग्वालियर तेजी से पर्यटन का केंद्र, उच्च गुणवत्ता वाली प्रतिभाओं का केंद्र और एक प्रमुख परिवहन और व्यापार केंद्र बन रहा है।

ये विकास ग्वालियर को भारत के उभरते आर्थिक केंद्रों में से एक बनाते हैं, जो विभिन्न क्षेत्रों में निवेश को आकर्षित कर रहे हैं। ग्वालियर में अडानी रक्षा सुविधा देश का सबसे बड़ा छोटे हथियार संयंत्र है और इसने मध्य प्रदेश को छोटे हथियार निर्माण के लिए वैश्विक केंद्र के रूप में स्थापित किया है,'' अडानी ने कहा।

80,000 घरों और 3 लाख लोगों के जीवन बदलाव

अडानी फाउंडेशन का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से समूह ने स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, स्थायी आजीविका और महिला सशक्तिकरण में पहल करके मध्य प्रदेश में 80,000 घरों और तीन लाख लोगों के जीवन को प्रभावित किया है। "मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि हम, अडानी फाउंडेशन, बदरवास में एक जैकेट उत्पादन केंद्र स्थापित करेंगे, जो हमारे महिला सशक्तिकरण के हिस्से के रूप में 100 प्रतिशत महिलाओं के स्वामित्व में होगा। उन्होंने कहा, "यह पहल है।" इस बीच, अरबपति गौतम अडानी के समूह के स्वामित्व वाली अंबुजा सीमेंट्स ने इस महीने की शुरुआत में घोषणा की कि वह बिहार में अपनी पहली परियोजना में 1,600 करोड़ रुपये का निवेश करेगी, जो राज्य में सीमेंट उद्योग के किसी खिलाड़ी द्वारा किया गया सबसे बड़ा निवेश है।

परियोजना के हिस्से के रूप में, अंबुजा सीमेंट बिहार के वारिसलीगंज में छह मिलियन टन प्रति वर्ष (एमटीपीए) की कुल क्षमता वाली सीमेंट पीसने वाली इकाई स्थापित करेगी। अडानी पोर्ट्स Q1 परिणाम अडानी पोर्ट्स ने जून तिमाही के लिए समेकित शुद्ध लाभ में 47.2 प्रतिशत की साल-दर-साल (YoY) वृद्धि की घोषणा की, जो पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 2,115 करोड़ रुपये की तुलना में 3,113 करोड़ रुपये तक पहुंच गई। इस बीच, कंपनी का राजस्व Q1 में 11.34 प्रतिशत YoY बढ़कर 6,956.32 करोड़ रुपये हो गया। इस बीच, तिमाही EBITDA 13.1 प्रतिशत बढ़कर ₹4,245 करोड़ हो गया, जबकि मार्जिन वित्त वर्ष 24 की पहली तिमाही में 60.1 प्रतिशत से बढ़कर 61 प्रतिशत हो गया। तिमाही के दौरान, APSEZ ने 109 MMT कार्गो वॉल्यूम संभाला, जो साल-दर-साल आठ प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है।