Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Bangladesh Violence: शेख हसीना बांग्लादेश से कैसे और क्यों भागीं? जानिए ये बड़ी वजहें

बांग्लादेश के सेना प्रमुख वकार-उज़-ज़मान ने पुष्टि की है कि उन्होंने इस्तीफा दे दिया है और देश छोड़कर भाग गई हैं। उन्होंने कहा कि जल्द ही अंतरिम सरकार बनेगी।

Bangladesh Violence: शेख हसीना बांग्लादेश से कैसे और क्यों भागीं? जानिए ये बड़ी वजहें

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने ढाका में उनके आधिकारिक आवास पर प्रदर्शनकारियों के धावा बोलने के बाद सोमवार को इस्तीफा दे दिया। बाद में वह अपनी बहन के साथ एक सैन्य हेलिकॉप्टर से देश से भाग गईं।

इसे भी पढ़िये - 

इस बीच बांग्लादेश के सेना प्रमुख वकार-उज़-ज़मान ने पुष्टि की है कि उन्होंने इस्तीफा दे दिया है और देश छोड़कर भाग गई हैं। उन्होंने कहा कि जल्द ही अंतरिम सरकार बनेगी।

बांग्लादेश संकट से जुड़े प्रमुख बिंदु

1. ज़मान ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया है और अंतरिम सरकार देश चलाएगी. उन्होंने कहा, "पीएम हसीना ने इस्तीफा दे दिया है, अंतरिम सरकार देश चलाएगी। हम देश में शांति लौटाएंगे। हम नागरिकों से हिंसा रोकने के लिए कहते हैं। हम पिछले कुछ हफ्तों में हुई सभी हत्याओं की जांच करेंगे।"

2. ज़मान ने आगे कहा कि देश में कर्फ्यू या किसी आपातकाल की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि सेना आज रात तक संकट का समाधान ढूंढ लेगी।

3. बांग्लादेश में कानून व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए भारत में सीमा सुरक्षा बल ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर हाई अलर्ट जारी कर दिया है। बीएसएफ डीजी भी कोलकाता पहुंच गए हैं।

4. रिपोर्टों के मुताबिक, शेख हसीना सोमवार को दोपहर करीब 2:30 बजे एक सैन्य हेलीकॉप्टर पर बंगभवन से अपनी छोटी बहन शेख रेहाना के साथ "सुरक्षित स्थान" के लिए रवाना हुईं।
5.यह निर्णय सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में चुनिंदा समूहों को आरक्षण के खिलाफ हफ्तों तक चले विरोध प्रदर्शन के बाद लिया गया। सोमवार को हजारों प्रदर्शनकारी ढाका में हसीना के आधिकारिक आवास में घुस गए।
6. कोटा प्रणाली के खिलाफ जून में शांतिपूर्ण ढंग से विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ। हालाँकि, बाद में झड़पें हिंसक हो गईं और दर्जनों लोगों की मौत हो गई। थोड़े समय की शांति के बाद, पिछले सप्ताह हिंसक विरोध प्रदर्शन फिर से शुरू हो गया। पिछले दो दिनों में 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई।
7. सरकार ने पहले पूर्ण इंटरनेट बंद करने का आदेश दिया था क्योंकि प्रदर्शनकारियों ने आम जनता से "ढाका तक लंबे मार्च" में शामिल होने के लिए कहा था। हालांकि, एक सरकारी एजेंसी ने सोमवार दोपहर करीब सवा एक बजे ब्रॉडबैंड इंटरनेट शुरू करने का मौखिक आदेश दिया।
8. एक सूत्र ने बताया कि शेख हसीना अपनी सुरक्षा टीम के सुझाव पर भाग गईं। सूत्र ने कहा, "उनकी सुरक्षा टीम ने उन्हें जाने के लिए कहा, लेकिन उन्हें तैयारी के लिए समय नहीं मिला।" वह मोटरसाइकिल से रवाना हुईं। बाद में, उन्हें हेलीकॉप्टर से निकाला गया।
9. उनके जाने के बाद उत्साहित भीड़ ने झंडे लहराए और कैमरों के सामने नृत्य किया। अन्य लोगों ने हसीना के पिता और देश की आजादी के नायक शेख मुजीबुर रहमान की मूर्ति तोड़ दी।
 10. शेख हसीना के सत्ता से बाहर होने से पहले, उनके अमेरिका में रहने वाले बेटे सजीब वाजेद जॉय ने सुरक्षा बलों से सरकार को बचाने के लिए कहा था। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, "आपका कर्तव्य हमारे लोगों को सुरक्षित रखना और हमारे देश को सुरक्षित रखना और संविधान को बनाए रखना है। इसका मतलब है कि किसी भी अनिर्वाचित सरकार को एक मिनट के लिए भी सत्ता में न आने दें, यह आपका कर्तव्य है।"