Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

जम्मू-कश्मीर में चुनावी सरगर्मी: कांग्रेस की स्टार प्रचारक लिस्ट में गहलोत का नाम नहीं, क्या है वजह?

J&K Election 2024: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है! राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ 40 नेताओं को शामिल किया गया है, जिसमें केवल सचिन पायलट राजस्थान से हैं। जानें चुनाव की तारीखों के बारे में और कौन-कौन हैं कांग्रेस के स्टार प्रचारक।

जम्मू-कश्मीर में चुनावी सरगर्मी:  कांग्रेस की स्टार प्रचारक लिस्ट में गहलोत का नाम नहीं, क्या है वजह?

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने कमर कस ली है। राहुल गांधी- मल्लिकार्जुन खड़गे राज्य का दौरा कर रहे हैं तो दूसरी तरफ कार्यकर्ताओं को भी जमीनीं स्तर पर एक्टिव रहने के लिए कहा गया है। इसी बीच चुनाव के लिए पार्टी ने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। जिनमें 40 नेताओं को शामिल किया गया। इस लिस्ट में राजस्थान के केवल एक नेता को चुना गया है,जिनका नाम सचिन पायलट है। बता दें, धारा 370 हटने के बाद पहली बार सूबे में विधानसभा चुनाव हो रहा है। इसके लिए कांग्रेस के साथ, बीजेपी और स्थानीय पार्टियों ने सियास बिसात बिछानी शुरू कर दी है। 

ये भी पढ़ें-

जम्मू-कश्मीर कांग्रेस स्टार प्रचारक लिस्ट

जम्मू-कश्मीर चुनाव में जीत का परचम लहराने के लिए कांग्रेस तैयारी कर रही है। वहीं अगर स्टार प्रचारक लिस्ट को देखें तो पार्टी ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, सोनिया गांधी, अजय माकन, केसी वेणुगोपाल, अंबिका सोनी के साथ 40 नेताओं को शामिल किया है। वहीं राजस्थान से केवल पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट को जोड़ा गया है,जबकि राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत का लिस्ट में नाम नहीं है। बता दें, गहलोत स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों के चलते लंबे वक्त से चुनावों से दूरी बनाये हुए है। संभवता यही कारण हो सकता है कि पार्टी ने उन्हें इसे लिस्ट में शामिल नहीं किया। 

जम्मू-कश्मीर में कब होगा चुनाव ?

धारा 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव होने जा रहा है। चुनाव आयोग ने इसका कार्यक्रम भी घोषित कर दिया है। 90 सीटों वाले इस सूबे में तीन चरणों में मतदान होगा।  24 विधानसभा सीटों पर पहले चरण का मतदान 18 सितंबर को होगा। दूसरे चरण में 26 सीटों पर 25 सिंतबर को वोट पड़ेंगे। वहीं आखिरी चरण 1 अक्टूबर है जब 40 सीट पर वोटिंग होगी। वहीं इससे पहले वोट काउंटिंग 4 अक्टूबर को होनी थी हालांकि अब इसे बदलकर 8 अक्टूबर कर दिया गया है।