Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Electricity KYC Scam: इलेक्ट्रिसिटी बिल KYC Scam बना वजह, 30 हजार से ज्यादा फोन नंबर होंगे ब्लॉक

Electricity KYC Scam: देश में लोगों के साथ हो रहे स्कैम की संख्या बढ़ती जा रही है। जितनी बिजली की खपत हो रही है, वैसे ही मामले भी बढ़ रहे हैं। अब आपने मन में सवाल उठना लाजिमी है कि आखिर बिजली और स्कैमर्स का क्या लेना-देना है? चलिए हम पहले आपको बताते हैं.....

Electricity KYC Scam: इलेक्ट्रिसिटी बिल KYC Scam बना वजह, 30 हजार से ज्यादा फोन नंबर होंगे ब्लॉक
Electricity KYC Scam

Electricity KYC Scam: देश में ऑनलाइन स्कैम को लेकर मामले दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं। लोगों के लिए स्कैमर्स से बचना एक चुनौती बनता जा रहा है। रिपोर्ट्स कहती हैं कि देश में लोगों के साथ हो रहे स्कैम की संख्या बढ़ती ही चली जा रही है। जितनी बिजली की खपत हो रही है, वैसे ही मामले भी बढ़ रहे हैं। अब आपने मन में सवाल उठना लाजिमी है कि आखिर बिजली और स्कैमर्स का क्या लेना-देना है? चलिए हम पहले आपको बताते हैं.....

बिजली KYC अपडेट घोटाला नाम से स्कैम

गर्मी में स्कैमर्स सबसे ज्यादा एक्टिव रहते हैं। गर्मी में बिजली का यूज सबसे ज्यादा होता है। जिसका फायदा स्कैमर्स उठाते हैं। इसी में बिजली केवाईसी अपडेट घोटाला नाम का स्कैम इस वक्त खुब चल रहा है। इसमें लोगों को बिजली अधिकारी बनकर मेसेज आ रहे हैं, जिनमें उनसे उनकी KYC अपडेट करने को कहा जाता है। KYC अपडेट न करने पर उनके घर की बिजली काट दिए जाने की बात कही जाती है। इन मेसेज में लिंक भी दिए हुए होते हैं, जिनपर क्लिक करने पर आपकी निजी जानकारी स्कैमर्स के पास पहुंच जाती है। जिसका स्कैमर्स गलत फायदा उठाकर आपके साथ धोखाधड़ी करते हैं। इसी को रोकने के लिए दूरसंचार विभाग ने कड़े कदम उठाते हुए 392 मोबाइल फोन को ब्लॉक करने का निर्देश दे दिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इन मोबाइल फोन का इस्तेमाल बिजली केवाईसी अपडेट स्कैम में हो रहा था।

चक्षु पोर्टल से पता चला इस स्कैम के बारे में

भारत सरकार को इस स्कैम के बारे में चक्षु पोर्टल से पता चला है। सरकार ने इस पोर्टल को मदद करने के लिए बनाया है। अनजान काल या मैसेज आने पर आप इस पोर्टल पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है। ऐसा ही करते हुए लोगों को जब स्कैमर्स ने बिजली विभाग का अधिकारी बनकर KYC अपडेट करने के मेसेज भेजने शुरू किए, तो लोगों ने इसकी शिकायत चक्षु पोर्टल पर करने लगे। जिसके बाद सरकार ने AI की मदद से जांच की और 392 मोबाइल फोन और 31,740 से ज्यादा मोबाइल नंबरों का पता लगाया। जिनका यूज स्कैमर्स बिजली केवाईसी अपडेट स्कैम में कर रहे थे।

कैसे बचे इन स्कैम से

इन स्कैम से बचने के लिए निजी जानकारी जैसे बैंक डिटेल्स, OTP या अकाउंट नंबर किसी के भी साथ न शेयर करें। निजी जानकारी मिलने से स्कैमर उसका गलत इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही किसी भी अंजान मेसेज दिए गए किसी भी लिंक पर क्लिक न करें। अगर आपको बिजली विभाग के बारे में कोई जानकारी लेनी हो, तो उसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर वहां से चेक करें। इसके अलावा किसी भी अंजान काल या मेसेज पर अपनी KYC शेयर न करें। ऑनलाइन बिजली बिल खाते के लिए मजबूत पासवर्ड का इस्तेमाल करें और टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन चालू करें।