Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Exit Poll 2024: इंडिया गठबंधन के नेताओं ने दिया रिएक्शन, राहुल गांधी ने कही बड़ी बात

लोकसभा चुनाव के सातों चरणों का मतदान पूरा होने के बाद कई न्यूज चैनलों और एजेंसियों ने एग्जिट पोल जारी कर दिए. सभी एग्जिट पोल ने बीजेपी की प्रचंड जीत का अनुमान लगाया है. जिसको लेकर इंडिया गठबंधन के नेताओं ने भी रिएक्शन दिया. 

Exit Poll 2024: इंडिया गठबंधन के नेताओं ने दिया रिएक्शन, राहुल गांधी ने कही बड़ी बात

लोकसभा चुनाव के परिणाम 4 जून को आने वाले है. उससे पहले 1 जून की शाम को न्यूज चैनलों और एजेंसियों ने एग्जिट पोल जारी किए है. जिसमें बीजेपी की प्रचंड जीत का अनुमान लगाया गया. इसको लेकर विपक्ष के नेता भी अपने रिएक्शन मीडिया को दे रहे है. एग्जिट पोल से पहले कांग्रेस अध्यक्ष ने दावा किया कि इंडिया गठबंधन कम से कम 295 सीटें जीत रहा है. 

एग्जिट पोल नहीं, ये मोदी पोल है- राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि यह एग्जिट पोल नहीं है, यह मोदी मीडिया का पोल है. यह उनका फैंटेसी पोल है. राहुल ने कहा कि ज्यादातर सीटों पर काफी टक्कर का मुकाबला है और जब नतीजे आएंगे तो सब साफ हो जाएगा. उन्होंने एग्जिट पोल को सिरे से नकार दिया.जब राहुल गांधी से पूछा गया कि इंडी गठबंधन की सीटों की संख्या कितनी होगी, उन्होंने कहा, ''क्या आपने सिद्धू मूसेवाला का गाना 295 सुना है? सुना है तो समझ जाइए.

बीजेपी की 220 सीटें आ रही है- केजरीवाल

इंडिया गठबंधन की मीटिंग के बाद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि अगर देश के लिए पूरी जिंदगी जेल में रहना पड़े तब भी मैं रह लूँगा। साथ ही उन्होंने बताया कि इंडिया गठबंधन को 295 से ज्यादा सीट मिल रही है BJP को 220 के क़रीब सीट मिल रही हैं और NDA जो कि BJP का गठबंधन है उस से 235 के क़रीब सीट मिल रही हैं।

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने दी प्रतिक्रिया

एग्जिट पोल के अनुमान पर राजस्थान पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि कहा कि पीएम की धमकी के डर के कारण सभी चैनल भाजपा की एकतरफा जीत दिखा रहे हैं. अशोक गहलोत ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट में लिखा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस तरह धमकाने वाली भाषा का इस्तेमाल शुक्रवार की पब्लिक रैली में किया था. उसी का असर आज एग्जिट पोल्स में दिख रहा है और चैनल उसी डर में भाजपा को एकतरफा जीतता हुआ दिखा रहे हैं. जनहित इसी में है कि एग्जिट पोल्स का हाल 2004 की तरह हो.

अखिलेश ने एग्जिट पोल्स की क्रोनोलॉजी को समझाया

यूपी में सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने एग्जिट पोल के नतीजों पर तीखी प्रतिक्रिया जताई है. उन्होंने कहा, एग्जिट पोल का आधार EVM नहीं DM यानी डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट हैं. एग्जिट पोल में 300 पार इसलिए दिखाया गया, जिससे घपला करने की गुंजाइश बन सके.उन्होंने 9 पॉइंट में एग्जिट पोल की क्रोनोलॉजी समझाते हुए कहा, आज का ये भाजपाई एग्जिट पोल कई महीने पहले ही तैयार कर लिया गया था. ⁠इस पोल को आधार बनाकर भाजपाई सोमवार को खुलने वाले शेयर बाजार से जाते-जाते लाभ उठाना चाहते हैं. भाजपाइयों के मुरझाए चेहरे सारी सच्चाई बयां कर रहे हैं.

     

इंडिया गठबंधन में 295-300 सीटें जीतेगी- संजय राउत

इंडी गठबंधन को लेकर संजय राउत ने कहा कि किसी भी हालत में इंडी गठबंधन 295 से 310 सीटें जीतकर सरकार बनाने जा रही है. इंडी गठबंधन सरकार बनाएगी. यह आकड़ें तो डर हैं, यह पैसे का दबाव है. जयराम रमेश ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि अमित शाह जी देश के गृहमंत्री लगभग 150 से ऊपर कलेक्टर और डीएम को फोन कर चुके हैं और धमकियां दे रहे हैं, क्यू? क्या चुनाव में गड़बड़ी करना चाहते हैं? निर्णय में फेर करना चाहते हैं? हमारा सब पर ध्यान है. उन्होंने कहा कि हम महाराष्ट्र में 35 से ज्यादा सीटें जीत रहे हैं. पार्टी फोड़ने से कोई फायदा नहीं होगा. बीजेपी ने पार्टी नहीं अपना नसीब फोड़ा है. ध्यान और तपस्या से कुछ फायदा नहीं होगा. हमारी शिवसेना का पुराना आंकड़ा 18 का कायम रहेगा, कांग्रेस और एनसीपी अच्छा परफॉर्म करेंगी. आप को अच्छे रिजल्ट मिलेंगे.