Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

उत्तराखंड के जंगलों में लगी भीषण आग, 8 वनकर्मियों की मौत, कई झुलसे

उत्तराखंड के जंगलों में भीषण आग लग गई। आग पर काबू पाने की कोशिश में 8 वनकर्मियों की जलकर मौत हो गई। जबकी कई वनकर्मी बुरी तरह से जख्मी हो गये।

उत्तराखंड के जंगलों में लगी भीषण आग, 8 वनकर्मियों की मौत, कई झुलसे

उत्तराखंड के जंगलों में भीषण आग लग गई। इस दौरान अल्मोड़ा जिले के आठ वनकर्मी आग की चपेट में आ गए और इनमें से 8 की मौत हो गई। दरअसल ये वनकर्मी आग बुझाने के लिये मौके पर पहुंचे थे। लेकिन आग की तेज लपटों का ये शिकार हो गये।

आग में झुलसे वनकर्मियों का इलाज जारी

सिविल सोयम वन प्रभाग के बिनसर वन्यजीव विहार में आग की चपेट में आने से गंभीर रूप से झुलसे चार वनकर्मियों का इलाज जारी है। सिविल सोयम के वन प्रभागीय अधिकारी ध्रुव सिंह मर्तोलिया ने बताया कि यह हादसा दोपहर बाद करीब पौने चार बजे हुआ, जब वन्यजीव विहार में आग लगने की सूचना पर आठ वनकर्मियों का दल उसे बुझाने के लिए मौके पर पहुंचा।

सीएम धामी ने किया मुआवजे का ऐलान

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस घटना पर गहरा दुःख व्यक्त करते हुए अधिकारियों को घायलों के बेहतर उपचार के निर्देश दिए हैं। उन्होंने प्रत्येक मृत वनकर्मी के परिजनों को 10-10 लाख रुपये की अनुग्रह धनराशि देने को भी कहा है।

24 घंटे में आगजनी के सात मामले

पिछले माह अल्मोड़ा जिले में ही एक लीसा फैक्टरी वनाग्नि की चपेट में आ गयी थी और आग बुझाने में जुटे तीन मजदूरों की मौत हो गयी थी। गर्म और शुष्क मौसम के कारण उत्तराखंड के जंगलों में फिर आग भड़कने लगी है। उत्तराखंड वनाग्नि बुलेटिन के अनुसार, पिछले 24 घंटों में सात घटनाएं सामने आयीं जिनमें 4.50 हेक्टेयर जंगल प्रभावित हुआ।