Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Pm Kisan Nidhi: पीएम मोदी वाराणासी से 17 वीं किस्त करेंगे जारी, 9.26 करोड़ किसानों के खातों में सीधे मिलेगा पैसा

Pm Kisan Samman Nidhi: नरेंद्र मोदी तीसरे बार प्रधानमंत्री बनने के बाद आज किसान सम्मान निधि की 17 वीं किस्त जारा करेंगे. इसके तहत 20 हजार करोड़ रूपये सीधे तौर पर किसानों के खाते में पहुंचेंगे. 

Pm Kisan Nidhi: पीएम मोदी वाराणासी से 17 वीं किस्त करेंगे जारी, 9.26 करोड़ किसानों के खातों में सीधे मिलेगा पैसा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वाराणसी से किसान योजना के तहत किसनों के खाते में पीएम सम्मान निधि की राशि ट्रांसफर करेंगे. तीसरे बार प्रधानमंत्री की कार्यभाल संभालने के बाद पीएम मोदी ने सबसे पहले किसान योजना की फाइल में साइन की थी. आज पीएम मोदी वाराणसी के दौरे में रहेंगे. जहां वो किसान कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. यहीं से पीएम मोदी पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी करेंगे.    

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना दुनिया की सबसे बड़ी डीबीटी स्कीम में से एक है. इसके योजना के तहत भारत सरकार देश के करोड़ो किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है. इस बार इस योजना के तहत 9.26 करोड़ किसानों के खाते में 20 हजार करोड़ रूपये भेजे जाएगे.   

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त 28 फरवीर की शाम को ट्रांसफर की गई थी. इसके तहत किसान को हर साल 6000 की आर्थिक सहायता सरकार की तरफ से दी जाती है. ये पैसे किसानों के पास तीन किस्तों में पहुंचते हैं. यह योजना किसान आय में बढ़ोत्तरी करने और उन्होंने आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए भेजी जाती है. 

ऐसे कर सकते हैं चेक

  • किसान भाई सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.
  • फिर किसान भाई होमपेज पर सम्बंधित लिंक पर क्लिक कर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या आधार नंबर डालें.
  • इसके बाद वह कैप्चा दर्ज करें.
  • अब किसान 'Get Status' पर क्लिक करें.
  • फिर स्क्रीन पर किस्त से जुड़ा का स्टेटस दिखाई देगा.