Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

1 अगस्त से बदल जाएंगे ये नियम, गैस सिलेंडर और बिजली हो सकती है महंगी, नियम बदलने से पहले निपटा ले काम

New Rules From 1st August 2024: एक अगस्त से देश भर में ये पांच नियम बदलने जा रहे है. जिसका सीधा असर आपकी जेब में देखने को मिलेगा. अगस्त की शुरूआत में LPG सिलेंडर के दाम में बदलाव हो सकते है. 

1 अगस्त से बदल जाएंगे ये नियम, गैस सिलेंडर और बिजली हो सकती है महंगी, नियम बदलने से पहले निपटा ले काम

New Rules From 1st August 2024: हर महीन की शुरूआत में कुछ नियमों में बदलाव होते है. जिसका असर आपकी लाइफ और जेब दोनों पर पड़ता हैं. ऐसी ही कुछ नियम आने वाली 1 अगस्त से बदलने वाले है. इसके साथ ही एलपीजी सिलेंडर के दाम भी बदल जाएंगे. आइए जानतें हैं 1 तारीख से किन नियमों में बदलाव होंगे. 

LPG सिलेंजर के दाम जाएगे बदल

हर महीने की 1 तारीख को घरेलू और कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दामों में को सरकार द्वारा तय किए जाते है. बीते महीने सरकार ने कमर्शियल सिलेंडर के दाम कम किए थे.  

HDFC क्रिडेट कार्ड नियमों में बदलाव

किराए का पेमेंच करने के लिए क्रिडेट कार्ड, चेक, फ्री चार्ज और अन्य ऐसी सर्विस का प्रयोग करने वाले यूजर को हर ट्रांजेक्शन के लिए 1 फीसदी का चार्ज देना होगा. जो प्रति ट्रांजेक्शन 3000 तक सीमित रहेगा. फ्यूल ट्राजेक्शन मेंल 15000 से कम की पेमेंट में किसी तरह का कोई जार्च नहीं लिया जाएगा. लेकिन 15000 से ऊपर की पेमेंट में यूजर को एक फीसदी सर्विस जार्च देना होगा. जिसकी सीमा 3000 होगी. 

यूटिलिटी ट्रांजेक्शन नियम पर बदलाव

₹50,000 से कम के ट्रांजेक्शन पर किसी प्रकार का कोई भी एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लगाया जाएगा. लेकिन ₹50,000 से अधिक के ट्रांजेक्शन पर अमाउंट का 1% चार्ज लगेगा, जो प्रति ट्रांजेक्शन ₹3000 तक सीमित होगा. CRED, Cheq, MobiKwik और अन्य जैसे थर्ड पार्टी ऐप्स के जरिए ट्रांजेक्शन करने पर 1% चार्ज लगेगा, जो प्रति ट्रांजेक्शन ₹3000 तक सीमित होगा. यूजर को किसी भी ऑनलाइन या ऑफलाइन स्टोर पर ईजी-ईएमआई का लाभ उठाने पर ₹299 तक ईएमआई प्रोसेसिंग चार्ज देना होगा. एचडीएफसी बैंक 1 अगस्त, 2024 से अपने Tata Neu Infinity और Tata Neu Plus क्रेडिट कार्ड में बदलाव लागू करेगा.

गूगल मैप ने बदले नियम

गूगल मैप ने 1 तारीख से अपने कुछ नियमों में बदलाव किए है. जिसके तहत गूगल ने अपने चार्जेस में 70 फीसदी कम करने का ऐलान किया था. जो एक अगस्त से लागू होगा. इसके साथ ही गूगल मैप ने अब डॉलर की जगह भारतीय रूपये में जार्जेस लेना शुरू करेगा. इससे यूजर को कोई असर नहीं पड़ेगा. क्योंकि यूजर से कोई एक्सट्रा चार्ज नहीं लिया जाता है. 

बैंक हॉलिडे

अगस्त की महीने में बैंक कुल मिलाकर 13 दिन बंद रहेगे. इन छुट्टियों में चार रविवार, दो शनिवार शामिल है. वीकेंड की वजह से बैंक 6 दिन बंद रहेगे. इसके अलवा 7 दिन त्योहारों की वजह बैेक में छुट्टी रहेंगी.