Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

आखिर कब रुकेंगे दिल्ली कोचिंग सेंटर के हादसे, कौन है इन सब का जिम्मेदार, देखिए लिस्ट

Delhi Rao IAS Coaching Center Accident: दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में राव आईएएस स्टडी सर्किल के बेसमेंट में बारिश का पानी भरने से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे तीन छात्रों की मौत हो गई। इसे लेकर दिल्ली सरकार ने हादसे के मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं।

आखिर कब रुकेंगे दिल्ली कोचिंग सेंटर के हादसे, कौन है इन सब का जिम्मेदार, देखिए लिस्ट

Delhi Rao IAS Coaching Center Accident: राजधानी दिल्ली के ओल्ड राजिंदर नगर में शनिवार रात बड़ा हादसा हो गया। बारिश के बाद एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से आईएएस की तैयारी कर रहे कई छात्रों की मौत हो गई। छात्रों का आरोप है कि प्रशासन और कोचिंग सेंटर की लापरवाही के चलते ये हादसा हुआ।

हादसे के बाद छात्रों का फूटा गुस्सा

इस हादसे के बाद छात्रों का गुस्सा फूट पड़ा है। वो रात से ही इलाके में सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। छात्र सरकार से न्याय की गुहार लगा रहे हैं। छात्रों का कहना है कि कोचिंग सेंटर बिना सुरक्षा उपायों के कैसे चल रहे हैं। सरकार इन लोगों के खिलाफ कुछ क्यों नहीं कर रही। छात्र नारेबाजी कर रहे हैं 'छात्रों की हत्या बंद करो'।

कई बार हुए हादसे, फिर भी प्रशासन मौन

ये कोई पहला मामला नहीं है जब दिल्ली के कोचिंग सेंटर में छात्रों के जिंदगी के साथ खिलवाड़ हुआ हो। इससे पहले दिल्ली के मुखर्जी नगर में 15 जून 2023 को एक कोचिंग सेंटर में आग लगने से 61 लोग घायल हो गए। जांच में पता चला कि आग बिजली के मीटर में लगी थी, जो देखते-देखते पूरी बिल्डिंग में फैल गई। हादसे के वक्त कोचिंग सेंटरों में करीब 200-250 छात्र मौजूद थे। छात्रों ने आग से बचने के लिए खिड़कियां तोड़ीं, रस्सियों के सहारे नीचे उतरे और सीढ़ियों का सहारा लिया। कुछ छात्रों ने बचने के लिए तीसरी मंजिल से छलांग तक लगा दी। वहीं इस बार मुखर्जी नगर की जगह ओल्ड राजिंदर नगर है और आग की जगह बारिश का पानी।

दिल्ली में ऐसे हादसों की लंबी लिस्ट

  • बता दें कि इससे पहले 25 जनवरी 2020 को दिल्ली के भजनपुरा इलाके में कोचिंग सेंटर की दो छतें गिर गईं। इस हादसे में चार छात्रों समेत 5 लोगों की मौत हो गई वहीं 13 लोग घायल हो गए।
  • जलभराव की वजह से इस साल होने वाली दिल्ली की ये पहली घटना नहीं है। इससे पहले 22 जुलाई को यूपीएससी की तैयारी करने वाले एक छात्र की मौत करंट लगने से हो गई।
  • वहीं 29 जून को समयपुर बादली के सिरसापुर अंडरपास में बारिश का पानी भर गया। इस पानी में डूबने से दो लड़कों की मौत हो गई।
  • 28 जून को एक 60 साल के बुजुर्ग की मौत दिल्ली के ओखला इंडस्ट्रियल एरिया के पास बने अंडरपास में भरे पानी में डुबने से हो गई।

आखिर कब रुकेंगे ऐसे हादसे?

राजधानी दिल्ली में के कोचिंग सेंटरों की लापरवाही जारी है। जब कोई बड़ा हादसा हो जाता है तो प्रशासन अलर्ट में आने का ढोंग करता है। ताबड़तोड़ छापेमापी होती है, कड़े नियम बनाए जाते हैं, कुछ लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी होती है। लेकिन वक्त बीतने के साथ फिर से पूरा प्रशासन सुस्त पड़ जाता है। फिर से कोचिंग सेंटर लापरवाही बरतने लगते हैं और छात्रों के जीवन से खिलवाड़ का ये खेल जारी रहता है।