Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

World Meditation Day 2024 : आज वर्ल्ड मेडिटेशन डे, ध्यान से होते हैं अनेक फायदे, लाभ जान हो जाएंगे आप भी हैरान !

मेडिटेशन आपके जीवन में उमंग लेकर आता है।मेडिटेशन के अनेक फायदे हैं जिन्हे शब्दों में बयां कर पाना थोड़ा मुश्किल है। मानव स्वास्थ्य के लिएये किसी वरदान से कम नहीं है

World Meditation Day 2024 : आज वर्ल्ड मेडिटेशन डे, ध्यान से होते हैं अनेक फायदे, लाभ जान हो जाएंगे आप भी हैरान !

मेडिटेशन आपके जीवन में उमंग लेकर आता है।मेडिटेशन के अनेक फायदे हैं जिन्हे शब्दों में बयां कर पाना थोड़ा मुश्किल है। मानव स्वास्थ्य के लिएये किसी वरदान से कम नहीं है। शारीरिक-मानसिक दोनों प्रकार ये सेहत को ठीक रखने में मदद करता है।लेकिन इसके लिए आपको नियमितमेडिटेशन का अभ्यास करना जरुरी है। ये आपके स्वास्थ को बेहतर रखने के लिए एक विकल्प हो सकता है। आमतौर पर माना जाता रहा है कि मेडिटेशन सिर्फ तनाव-चिंता को दूर करता है लेकिन शोध बताते हैं कि इसके अभ्यास के कई प्रकार के शारीरिक स्वास्थ्य लाभ भी हो सकते हैं।मेडिटेशन यानी ध्यान मुद्रा का दैनिक अभ्यास आपके मूड को ठीक रखने में मदद करने के साथ, स्वस्थ नींद के पैटर्न को बढ़ावा देने और संज्ञानात्मक कौशल को बेहतर बनाने में भी कारगर पाया गया है।

प्रेरित करने के लिए मनाया जाता है वर्ल्ड मेडिटेशन डे

मेडिटेशन से होने वाले फायदों के बारे में लोगों को जागरूक करने और इसके अभ्यास को प्रेरित करने के उद्देश्य से हर साल 21 मई को वर्ल्ड मेडिटेशन डे मनाया जाता है। अध्ययनों में इसके देखे गए बेहतर परिणाम के कारण हाल के वर्षों में ध्यान मुद्रा की लोकप्रियता काफी बढ़ी है। आइए इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में जानते हैं।मेडिटेशन की सबसे ज्यादा चर्चा इसके मानसिक स्वास्थ्य संबंधी लाभ को लेकर होती रही है। इसे स्ट्रेस रिलीवर अभ्यास के तौर पर जाना जाता है। अध्ययनों की समीक्षा में निष्कर्ष निकाला कि तनाव कम करने के लिए ध्यान मुद्रा का अभ्यास, इसकी दवाइयों की तरह ही लाभकारी है।

मेडिटेशन कई समस्याओं के जोखिम को कम कर देता है

आमतौर पर, तनाव के कारण स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है। जिसके कारण अवसाद और चिंता का खतरे के साथ रक्तचाप- थकान और व्यवहार से संबंधित दिक्कतों का जोखिम भी बढ़ने लगता है। मेडिटेशन इन समस्याओं के जोखिम को कम कर देता है।

ध्यान आपके दिमाग को युवा बनाए रखने में मदद करता है

ध्यान में सुधार और सोच की स्पष्टता आपके दिमाग को युवा बनाए रखने में मदद कर सकती है। मेडिटेशन का अभ्यास इसमें आपके लिए काफी सहायक है। उम्र से संबंधित स्मृति हानि वाले लोगों पर किए गए अध्ययन से पता चला है कि यह न्यूरोसाइकोलॉजिकल समस्याओं को सुधारने में भी ये कारगर साबित हुआ है।

इसके अलावा समीक्षा में पाया गया कि ध्यान मुद्रा का नियमित अभ्यास करने वालों में उम्र के साथ होने वाले अल्जाइमर-डिमेंशिया रोगों का जोखिम कम हो सकता है।मेडिटेशन के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जो आपको इसके नियमित अभ्यास के लिए प्रेरित करती है।

रक्त वाहिकाओं के तनाव को कम करने में सहायता करता है

ध्यान केंद्रित करने में आसानी- मेडिटेशन आपको काम पर ध्यान बढ़ाने में मदद करता है, जिससे आप लंबे समय तक केंद्रित रह सकते हैं।बेहतर नींद- मेडिटेशन का अभ्यास नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है।कई क्रोनिक दर्द के सहायक उपचार में भी मेडिटेशन से लाभ पा सकते हैं।ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल- नियमित रूप से मेडिटेशन करने वाले लोगों में रक्तचाप की समस्या का जोखिम कम पाया गया है। यह हृदय और रक्त वाहिकाओं के तनाव को कम करने में सहायता करता है।