Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

पुणे में तेजी फैल रहा जिका वायरस, एक और गर्भवती महिला में पाया गया संक्रमण, 6 केस मिले

महाराष्ट्र के पुणे में तेजी से जिका वायरस का संक्रमण एक फिर तेजी से फैल रहा है. एक और गर्मवती के जिका वायरस का संक्रमण पाया गया है. पुणे में जीका वायरस केस की संख्या 6 हो गई है. 

पुणे में तेजी फैल रहा जिका वायरस, एक और गर्भवती महिला में पाया गया संक्रमण, 6 केस मिले

पुणे में एक फिर तेजी जीका वायरस का संक्रमण अपने पैर पसार रहा है. शहर में कुल 6 केस वायरस के दर्ज किए जा चुके है. इनमें से दो गर्मवती  महिला भी शामिल है. पीएमसी के स्वास्थ्य विभाग  के मुताबिक एरंडवाने इलाके के गणेशनगर की 35 वर्षीय महिला में जीका वायरस का संक्रमण पाया गया है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार, वह गर्भावस्था के चौथे महीने में है और उसमें जीका से संबंधित कोई लक्षण नहीं है.

पीएमसी के स्वास्थ्य विभाग की कार्यवाहक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. कल्पना बलिवंत ने बताया कि एरंडवाने के गणेशनगर से परीक्षण के लिए भेजे गए 12 नमूनों में से सात गर्भवती महिलाओं के थे. जिनमें दो की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. रविवार को स्वास्थ्य विभाग ने बताया था कि एरंडवाने की 28 वर्षीय गर्भवती महिला में जीका वायरस पाया गया है. पुणे नगर निगम के सहायक स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश दिघे ने बताया कि महिला चार महीने की गर्भवती है और उसमें कोई लक्षण नहीं है.

स्वास्थ्य विभाग ने बढ़ाई निगरानी

अमेरिका स्थित सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के अनुसार, गर्भवती महिलाओं में जीका संक्रमण से माइक्रोसेफली और बच्चे के मस्तिष्क से संबंधित जन्मजात दोष हो सकते हैं. इन महत्वपूर्ण जोखिमों के कारण, पीएमसी स्वास्थ्य विभाग ने एरंडवाने और मुंधवा क्षेत्रों में भी निगरानी बढ़ा दी है, जहां जीका वायरस संक्रमण के अन्य मामले सामने आए थे.

10,000 लोगों के लिए गए सैंपल 

 करीब 10,000 लोगों का सर्वेक्षण किया गया है और टीमों ने एरंडवाने और मुंधवा दोनों इलाकों में 4,646 घरों का दौरा किया है. 161 घरों में मच्छरों के पनपने के स्थानों की पहचान की गई है और 3,300 रुपये का जुर्माना लगाया गया है.