Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Friendship Day 2024: क्यों मनाते हैं फ्रेंडशिप डे, क्या है वजह

फ्रेंडशिप डे के लिए दो प्राथमिक तिथियां हैं- 30 जुलाई जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है और अगस्त का पहला रविवार, जो भारत जैसे देशों में मनाया जाता है।

Friendship Day 2024: क्यों मनाते हैं फ्रेंडशिप डे, क्या है वजह

फ्रेंडशिप डे एक सार्थक अवसर है जो दोस्तों के साथ हमारे द्वारा साझा किए गए अमूल्य संबंधों का जश्न मनाने के लिए समर्पित है। यह दिन दोस्ती के महत्व को समझने का दिन है, क्योंकि इस दिन लोग अपने रिश्तों और हमारे जीवन में आने वाली खुशी का सम्मान करने के लिए एक साथ आते हैं।

इसे भी पढ़िये -

कब मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे ?
फ्रेंडशिप डे के लिए दो प्राथमिक तिथियां हैं- 30 जुलाई जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है और अगस्त का पहला रविवार, जो भारत जैसे देशों में मनाया जाता है।

यह दिन दुनिया भर में व्यक्तियों को अपने दोस्तों के प्रति आभार व्यक्त करने और विचारशीलता दिखाने और उनके लिए कुछ स्पेशल करने के माध्यम से अपने संबंधों को मजबूत करने के लिए मनाया जाता है।

यह दिन न केवल व्यक्तिगत संबंधों का उत्सव है, बल्कि विभिन्न संस्कृतियों और समुदायों के बीच शांति, समझ और एकता को बढ़ावा देने में दोस्ती की महत्वपूर्ण भूमिका का एक शक्तिशाली अनुस्मारक भी है।

क्या है इतिहास ?

अंतर्राष्ट्रीय मैत्री दिवस हर साल 30 जुलाई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस तारीख को 2011 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा आधिकारिक तौर पर मान्यता दी गई थी। हालांकि, भारत और कई अन्य देशों में यह विशेष अवसर अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है। इस साल भारत में फ्रेंडशिप डे 4 अगस्त यानी रविवार को मनाया जाएगा।

1950 के दशक में संयुक्त राज्य अमेरिका में इसकी शुरूआत हुई, जब हॉलमार्क कार्ड्स के संस्थापक जॉयस हॉल ने पहली बार दोस्ती को सम्मान देने के लिए समर्पित एक दिन के विचार को बढ़ावा दिया।

हालांकि शुरू में कोई विशेष दिन तय नहीं था, लेकिन इस अवधारणा ने तेजी से लोकप्रियता हासिल की और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फैल गई। हालांकि 2011 में संयुक्त राष्ट्र ने सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने और शांति को बढ़ावा देने में दोस्ती के महत्व को उजागर करने के लिए औपचारि रूप से 30 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय मैत्री दिवस के रूप में इसे नामित किया।

संयुक्त राष्ट्र इस पर जोर देता है, "लोगों, देशों, संस्कृतियों और व्यक्तियों के बीच मित्रता शांति प्रयासों को प्रेरित कर सकती है और समुदायों के बीच पुल का निर्माण कर सकती है।"

सांस्कृतिक विविधता और आपसी सम्मान को बढ़ावा देने वाली गतिविधियों में भविष्य में युवाओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करना इसका उद्देश्य है।
इसके विपरीत भारत में अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाता है।