Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

घर में लगा है AC तो लगाने होंगे 50 पौधे, बाकी सामानों के लिए इतने का टारगेट, जानें भजनलाल सरकार ने क्यों लिया ये फैसला!

Bhajan Lal government Announcement regarding tree plantation: राजस्थान की भजनलाल सरकार ने पर्यावरण को बचाने के लिए बड़ा एक्शन लिया है। सरकार ने सभी लोगों को पेड़ लगाने का टारगेट दिया है।

घर में लगा है AC तो लगाने होंगे 50 पौधे, बाकी सामानों के लिए इतने का टारगेट, जानें भजनलाल सरकार ने क्यों लिया ये फैसला!

Bhajanlal government Announcement regarding tree plantation: राजस्थान में पर्यावरण को सुरक्षित करने लिए भजनलाल सरकार लगातार वृक्षारोपण पर जोर दे रही है। वहीं इसी कड़ी में सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने सभी लोगों को पेड़ लगाने का लक्ष्य दिया है। खासकर जिनके घर में AC लगा है। उन्हें सरकार ने 50 पेड़ लगाने का टारगेट दिया है। इसके अलावा कार, बाइक वालों को भी सरकार ने टारगेट दिया है।

किन सामानों के लिए कितने पेड़

बता दें कि भजनलाल सरकार ने अलग-अलग वर्गों को पेड़ लगाने का लक्ष्य दिया है। मोटरसाइकिल चलाने वाले 5 पौधे लगाएंगे, वहीं कार वाले 10 पौधे और जिनके घरों में एसी लगे हैं, वे लोग 50 पौधे लगाएंगे। इतना ही नहीं पेट्रोल पंप व गैस एजेंसी के मालिकों को भी अलग से पेड़ लगाने का टारगेट मिला है। सरकार ने बताया कि पेट्रोल पंप व गैस एजेंसी के मालिक 300 पौधे लगाएंगे। स्कूली बच्चों को भी अपने परिवार के सदस्यों की संख्या के मुताबिक पौधे लगाने होंगे। जबकी तृतीय श्रेणी के शिक्षक 5, द्वितीय श्रेणी के शिक्षक 10 और फर्स्ट ग्रेड के शिक्षक 15 पौधे लगाएंगे।

राजस्थान सरकार खर्च करेगी 37 करोड़ रुपए

राज्य सरकार के मुताबिक जहां भी 200 पेड़ होंगे, वहां एक नरेगा कर्मी उसकी देखभाल व पानी डालने का काम करेगा। राजस्थान सरकार 37 करोड़ रुपए इस अभियान के लिए खर्च करेगी। प्राइमरी स्कूल के लिए 15 माध्यमिक के लिए 35 और उच्चतर माध्यमिक के लिए 55 हजार रुपए प्रति विद्यालय खर्च किए जायेंगे। वहीं आपको बता दें कि भजनलाल सरकार व्यापक रूप से जागरूकता फैलाने के लिए ये अभियान चला रही है और इसके लिए सरकार ने 17 लोगों को ब्रांड एम्बेसडर भी बनाया है।