Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

शिक्षा मंत्री के बाद बीजेपी विधायक ने आदिवासी पर दिया बयान, बोले- जो ख़ुद को हिंदू नहीं मानते, उन्हें आरक्षण न मिले

Rajasthan Politics: राजस्थान में शिक्षा के मंत्री मदन दिलावर के बाद बीजेपी विधायक समाराम गरासिया ने आदिवासियों पर बयान देते हुए कहा,’ जो आदिवासी ख़ुद को हिंदू नहीं मानते, उन्हें आरक्षण का लाभ नहीं मिलना चाहिए. 

शिक्षा मंत्री के बाद बीजेपी विधायक ने आदिवासी पर दिया  बयान, बोले- जो ख़ुद को हिंदू नहीं मानते, उन्हें आरक्षण न मिले

राजस्थान विधानसभा में गुरूवार को सत्र के दौरान सदन में भील प्रदेश के मांग की गूंज फिर से सुनाई दी.  काफी हंगामे के बाद राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के आदिवासी पर दिए विवादित बयान पर माफी मांग ली. जिसके बाद बीजेपी विधायक समाराम गरासिया के आदिवासी पर दिए बयान ने फिर से सियासत गरमा दी है. आदिवासी विधायक गरासिया ने विधानसभा में कहा कि जो आदिवासी खुद को हिंदू नहीं मानता, उसे आरक्षण का लाभ नहीं मिलना चाहिए .

आदिवासी पर बोले भाजपा विधायक 

विधानसभा में भाजपा विधायक समाराम गरासिया ने कहा कि जो आदिवासी धर्म परिवर्तन कर ईसाई बन जाते हैं. सरकार को उनकी जांच करवाकर जनजाति की सूची से हटा देना चाहिए. इसके साथ ही आदिवासी विधायक ने कहा कि जो आदिवासी खुद को हिंदू नहीं मानते, उसे आरक्षण का लाभ नहीं मिलना चाहिए. ईसाई होने के बाद भी आदिवासी के नाम पर सरकारी योजनाओं का लाभ लेते हैं.   

 

शिक्षा मंत्री ने मांगी माफी

विधानसभा में गुरूवार को राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने आदिवासियों पर दिए बयान पर माफी मांगते हुए कहा ,‘‘ये (आदिवासी) हिंदू समाज का श्रेष्ठ अंग हैं. मेरे शब्दों से विपक्ष को या किसी आदिवासी बंधु को, जो मेरी जाति के हैं, कोई कष्ट हुआ हो तो मैं खेद प्रकट करता हूं.'' 

कैसे शुरू हुआ विवाद

सांसद राजकुमार रोत ने भारत रफ्तार को इंटरव्यू देते हुए कहा था कि वो आदिवासी समाज से आते है. वो खुद को हिंदू नहीं मानते. जिसके बाद राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा,’ बीएपी के नेता खुद को हिंदू नहीं मानते हैं तो उनके डीएनए की जांच करा लेंगे’ जिसके बाद राजकुमार रोता और शिक्षा मंत्री के बीच जुबानी जंग छिड़ गई.