Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Dungarpur news: राजकुमार रोत की पहल, भू-जल स्तर को बढ़ाने के लिए विद्यालयों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने की मांग !

इस वर्ष बांसवाड़ा संभाग के डूंगरपुर-बांसवाड़ा के अधिकांश क्षेत्र भू-जल के स्तर गिरने से प्रभावित रहे हैं.

Dungarpur news: राजकुमार रोत की पहल, भू-जल स्तर को बढ़ाने के लिए विद्यालयों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने की मांग !

इस वर्ष बांसवाड़ा संभाग के डूंगरपुर-बांसवाड़ा के अधिकांश क्षेत्र भू-जल के स्तर गिरने से प्रभावित रहे हैं. अधिकतर गांवों और ब्लॉकों में जल स्तर की भारी कमी आने से बोरवेल और हैंडपंप भी सूख गए थे. इस समस्या के समाधान के लिए सांसद राजकुमार रोत ने एक महत्वपूर्ण मांग उठायी है.

हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने की मांग

सांसद राजकुमार रोत ने संभागीय आयुक्त नीरज कुमार पवन को पत्र लिखकर सभी राजकीय विद्यालयों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने की मांग की है. सांसद रोत ने अपने पत्र में उल्लेख किया है कि पूर्व में राजकीय विद्यालयों की छतों पर वाटर हार्वेस्टिंग के लिए पाइप लाइन बिछाई गई थी. जिसने बेहतर परिणाम दिए थे. उसी तर्ज पर वर्तमान में भी मानसून सत्र को ध्यान में रखते हुए संभाग के सभी राजकीय विद्यालयों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाने की आवश्यकता बताई है.

जल स्तर में वृद्धि की मांग

सांसद रोत ने कहा कि इस पहल से मानसून के दौरान जल स्तर में वृद्धि होगी और अगले वर्ष के लिए जल संकट की समस्या को कम किया जा सकेगा. उन्होंने संभागीय आयुक्त को अवगत कराया है कि मानसून सत्र प्रारम्भ हो चुका है. ऐसे में जल्द से जल्द इस दिशा में उचित कार्रवाई की जाए. उम्मीद है कि इससे बांसवाड़ा संभाग के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में आगामी वर्ष के लिए जल संकट के समाधान में मदद मिलेगी.

रिपोर्ट - सादिक़ अली