Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

नीट परीक्षा के दौरान परीक्षा अधीक्षक और शिक्षकों ने बांटे गलत पेपर, जमकर हुआ हंगामा, दोबारा कराई गई परीक्षा

सवाई माधोपुर जिला मुख्यालय पर आज आयोजित नीट की परीक्षा के दौरान जमकर बवाल हो गए. दरसल परीक्षा अधीक्षक और शिक्षकों ने गलत पेपर परीक्षार्थियों को बांट दिए. जिसको लेकर परीक्षार्थियों का जमकर हंगामा किया. वहीं परीक्षा अधीक्षक और शिक्षकों की लापरवाही और गलती का खामियाजा निर्दोष विद्यार्थियों को भुगतना पड़ा. दो-तीन घंटे तक परीक्षा केंद्र के भीतर ही जमकर हंगामा होता रहा. यहां तक की आरोप है कि पुलिसकर्मियों ने निर्दोष विद्यार्थियों के साथ मारपीट तक कर दी.

This browser does not support the video element.

सवाई माधोपुर जिला मुख्यालय पर आज आयोजित नीट की परीक्षा के दौरान जमकर बवाल हो गए. दरसल परीक्षा अधीक्षक और शिक्षकों ने गलत पेपर परीक्षार्थियों को बांट दिए. जिसको लेकर परीक्षार्थियों का जमकर हंगामा किया. वहीं परीक्षा अधीक्षक और शिक्षकों की लापरवाही और गलती का खामियाजा निर्दोष विद्यार्थियों को भुगतना पड़ा. दो-तीन घंटे तक परीक्षा केंद्र के भीतर ही जमकर हंगामा होता रहा. यहां तक की आरोप है कि पुलिसकर्मियों ने निर्दोष विद्यार्थियों के साथ मारपीट तक कर दी. तीन घण्टे तक चले हंगामे के बाद प्रशासनिक अधिकारियों के समझाने पर परीक्षार्थी दोबारा पेपर देने को तैयार हुए और उसके बाद शाम 6:00 बजे से दोबारा विद्यार्थियों को पेपर देना पड़ा.

 

बता दें कि समूचे देश में आज एक साथ नीट परीक्षा का आयोजन किया गया. इसी कड़ी में सवाई माधोपुर जिला मुख्यालय पर भी नीट परीक्षा का आयोजन हुआ, लेकिन विडंबना यह रही कि जिला मुख्यालय के आदर्श विद्या मंदिर परीक्षा केंद्र पर पांच कक्षों में लापरवाह परीक्षाकर्मियों ने अंग्रेजी मीडियम के विद्यार्थियों को हिंदी मीडियम का पेपर और हिंदी मीडियम की विद्यार्थियों को अंग्रेजी मीडियम का पेपर थमा दिया. पेपर को देखकर विद्यार्थी हक्के-बक्के रह गए. इसकी शिकायत विद्यार्थियों ने परीक्षा ले रहे कर्मियों से की तो उल्टा कर्मियों ने विद्यार्थियों के साथ बदसलूकी की. नाराज विद्यार्थी परीक्षा कक्ष छोड़कर कैंपस में आ गए, जहां विद्यार्थियों ने जमकर हंगामा किया. इस दौरान कई विद्यार्थी ओएमआर सीट और पेपर लेकर बाहर निकल गए. वही कई ने पेपर और ओएमआर शीट तक फाड़ दी. परीक्षार्थियों और उनके परिजनों ने जमकर हंगामा किया.

वहीं नीट परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों और परिजनों के हंगामे की सूचना पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर, एसडीम, डीवाईएसपी भारी पुलिस के साथ मौके पर पहुंचे. विद्यार्थी तुरंत ही पेपर देने के लिए राजी नहीं हुए. दो घंटे तक यह कश्मकश लगातार चलती रही. अधिकारियों के काफी समझाने के बाद परीक्षार्थी रिजर्व रखा गया नीट का सैकेंड पेपर देने को तैयार हुए. जिला प्रशासन के अनुसार आदर्श विद्या मंदिर सवाई माधोपुर परीक्षा केंद्र के 120 विद्यार्थी केंद्र अधीक्षक और परीक्षा ले रहे कार्मिकों की गलती का शिकार बने. इसके बाद अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने एनडीए के अधिकारियों से वार्ता की. एनडीए से मिले दिशा निर्देशों के बाद गड़बड़ी के शिकार हुए सभी विद्यार्थियों को शाम को 6 से 9 की पारी में दोबारा विधिवत परीक्षा करवाई गई.

यही नहीं इस परीक्षआ केंद्र पर और भी कई खामियां देखने को मिली. जहां कई विद्यार्थियों की ओएमआर शीट भी बदली हुई मिली. कई विद्यार्थियों के रोल नंबर ओएमआर शीट पर मैच नहीं हुए. कुल मिलाकर सवाई माधोपुर जिला मुख्यालय का आदर्श विद्या मंदिर परीक्षा केंद्र पर कई गंभीर गड़बडी देखने को मिली.

रिपोरट- बजरंग सिंह