Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Jaipur News: डिप्टी सीएम दिया कुमारी ने की समीक्षा बैठक, पीडब्ल्यूडी सेवा ऐप किया लॉन्च, फायदा सुन हो जाएंगे हैरान

सड़कों की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं होना चाहिए। ऐसी व्यवस्था बनाई जाए कि गारंटी अवधि में सड़क खराब होने पर निर्माण करने वाले ठेकेदार को ही उसकी मरम्मत करानी होगी।

Jaipur News: डिप्टी सीएम दिया कुमारी ने की समीक्षा बैठक, पीडब्ल्यूडी सेवा ऐप किया लॉन्च, फायदा सुन हो जाएंगे हैरान

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को अगले दो माह तक लगातार फील्ड में रहकर सड़क कार्यों की मॉनिटरिंग करने तथा बरसात के कारण क्षतिग्रस्त सड़कों को दिवाली से पहले दुरुस्त करवाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बुधवार को निर्माण भवन में विभाग की समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए यह निर्देश दिए। उन्होंने सभी मुख्य अभियंताओं को सात दिन तक लगातार फील्ड में रहकर सड़क कार्यों की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए हैं।

इसे भी पढ़िये - 

डिप्टी सीएम दिया कुमारी के सख्त निर्देश

उन्होंने सख्त निर्देश दिए कि सड़कों की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं होना चाहिए। ऐसी व्यवस्था बनाई जाए कि गारंटी अवधि में सड़क खराब होने पर निर्माण करने वाले ठेकेदार को ही उसकी मरम्मत करानी होगी। इसके लिए यदि नियमों में संशोधन की आवश्यकता हो तो वह भी करें। उन्होंने सड़कों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना मॉडल के प्रावधानों को भी शामिल करने के निर्देश दिए। मरम्मत के दौरान उसी सामग्री का उपयोग किया जाए जो निर्माण के दौरान उपयोग की गई थी।

जनता का विभाग से सीधा होगा जुड़ाव

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि यह विभाग सीधे जनता से जुड़ा हुआ है। हमें अपनी प्रतिबद्धता पर खरा उतरना है और उसे पूरा भी करना है। उन्होंने निर्देश दिए कि ऐसी व्यवस्था बनाई जाए जिसमें डीपीआर बनाने से लेकर कार्यादेश जारी करने और निर्माण पूरा होने तक एक निश्चित समय सारणी तय हो ताकि लोगों को समय पर सुविधाएं मिल सकें।

पीडब्ल्यूडी सेवा ऐप लॉन्च

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने इस अवसर पर राजस्थान पीडब्ल्यूडी सेवा ऐप लॉन्च किया। उन्होंने कहा कि यह ऐप प्रदेश में सड़कों की गुणवत्ता सुधारने और उसे बनाए रखने के लिए मजबूत निरीक्षण तंत्र विकसित करेगा।

सार्वजनिक निर्माण विभाग (सड़क, भवन आदि) में शिकायतों के समाधान तथा संबंधित अधिकारियों द्वारा निरीक्षण के लिए ऑनलाइन निरीक्षण एवं शिकायत प्रबंधन (राजस्थान पीडब्ल्यूडी सेवा) विकसित की गई है। इस पहल का उद्देश्य सड़कों, भवनों आदि की गुणवत्ता बनाए रखते हुए व्यवस्था में पारदर्शिता, दक्षता और जवाबदेही बढ़ाना है।

इस तरह काम करेगा ऐप

संबंधित अधिकारी को सड़क और भवन के हर किलोमीटर का निरीक्षण साल में दो बार (छह महीने में एक बार) करना अनिवार्य है। संबंधित अधिकारी द्वारा किए गए निरीक्षण की जियो टैगिंग फोटो ऐप पर अपलोड की जाएगी। निरीक्षण के दौरान अधिकारी द्वारा की गई टिप्पणी जैसे संतोषजनक, असंतोषजनक के साथ फोटो और आवश्यक कार्य का विवरण संबंधित ठेकेदार को उसके ईमेल पर प्राप्त होता है। सुधार कार्य की फोटो के साथ ठेकेदार द्वारा अनुपालन की रिपोर्ट भी संबंधित अधिकारियों को अनुमोदन के लिए प्राप्त होती है।

8000 ठेकेदारों की आईडी की गई मैप

लोक निर्माण विभाग द्वारा विकसित इस एप पर लोक निर्माण विभाग के मंत्री सहित जेई स्तर तक के अधिकारियों तथा लगभग 8000 ठेकेदारों की आईडी मैप की गई है।

इस दौरान उन्होंने एनएचएआई, एनएच, आरएसएचए, आरएसआरडीसी के कार्यों एवं बजट घोषणाओं की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान राज्य मंत्री मंजू बाघमार, प्रमुख शासन सचिव प्रवीण कुमार गुप्ता, मुख्य अभियंता एवं अतिरिक्त सचिव डी आर मेघवाल सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।