Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Jaipur News: इस स्कीम का फायदा नहीं उठाया तो सब बेकार है, क्यूंकि सारा खर्चा घूमने का सरकार दें रही है!

राजस्थान में सिंधु दर्शन यात्रा पर जाने की इच्छा रखने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है! राज्य सरकार ने इस साल यात्रा के लिए आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है।

Jaipur News: इस स्कीम का फायदा नहीं उठाया तो सब बेकार है, क्यूंकि सारा खर्चा घूमने का सरकार दें रही है!

राजस्थान सरकार सिंधु दर्शन यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं को अनुदान देती है। इस बार सरकार ने इस योजना में थोड़ा बदलाव किया है। इस योजना का लाभ एक परिवार के तीन लोग उठा सकते हैं। प्रत्येक व्यक्ति को अधिकतम ₹10,000 की आर्थिक मदद मिलेगी। हालांकि, अभी लोगों ने इस योजना के लिए आवेदन करना शुरू नहीं किया है।

इसे भी पढ़िये -

सिंधु दर्शन यात्रा के लिए आर्थिक सहायता की घोषणा

राजस्थान में सिंधु दर्शन यात्रा पर जाने की इच्छा रखने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है! राज्य सरकार ने इस साल यात्रा के लिए आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है। इस योजना की शुरुआत पिछली कांग्रेस सरकार ने 2016 में की थी। अब मौजूदा भजनलाल सरकार ने इसमें कुछ बदलाव करके इसे और भी आकर्षक बना दिया है।

परिवार के 3 सदस्यों को मिलेगी ये सुविधा

पहले इस योजना के तहत एक परिवार के एक ही सदस्य को मदद मिलती थी, लेकिन अब तीन सदस्य तक इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। यात्रा के लिए प्रत्येक व्यक्ति को अधिकतम ₹10,000 की आर्थिक मदद दी जाएगी। देवस्थान विभाग के सूत्रों के अनुसार यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं से आवेदन पत्र लेने की प्रक्रिया शुरू हो गई है, लेकिन 25 सितंबर तक एक भी आवेदन प्राप्त नहीं हुआ। विभाग ने इच्छुक लोगों से 31 दिसंबर तक ऑफलाइन आवेदन मांगे हैं।

कुल यात्रा लागत का 50% देगी सरकार

सिंधु दर्शन यात्रा आमतौर पर जून से अक्टूबर के महीनों में आयोजित की जाती है। इसके पीछे का कारण सर्दियों में भारी बर्फबारी है। बर्फबारी के कारण नवंबर से मई तक सड़क मार्ग बंद रहता है, जिससे यात्रा संभव नहीं हो पाती है। देवस्थान विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, सिंधु दर्शन तीर्थ यात्रा के लिए कुछ नियम और कायदे निर्धारित किए गए हैं। इस वर्ष 31 अक्टूबर तक सिंधु तीर्थ की यात्रा करने वाले 200 चयनित तीर्थयात्रियों को कुल यात्रा लागत का 50% या अधिकतम ₹10,000, जो भी कम हो, अनुदान के रूप में दिया जाएगा। यह राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर की जाएगी, जिसका उल्लेख उसने अपने आवेदन पत्र में किया होगा।

एक बार ही मिलेगा इस योजना का लाभ

ध्यान देने वाली बात यह है कि एक व्यक्ति अपने जीवनकाल में केवल एक बार ही इस योजना का लाभ उठा सकता है। साथ ही, एक परिवार से अधिकतम तीन सदस्यों को अनुदान दिया जाएगा। यात्रा पूरी होने के दो महीने के भीतर आवेदन पत्र के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे। आमतौर पर इस योजना के लिए आवेदनों की संख्या सीमित होती है। लेकिन अगर 200 से ज़्यादा आवेदन आते हैं, तो लॉटरी सिस्टम के ज़रिए लाभार्थियों का चयन किया जाएगा।

बैंक खाते में ट्रांसफर होंगे पैसे

योजना के अनुसार सिंधु दर्शन यात्रा योजना का लाभ उठाने के लिए तीर्थयात्री को अपनी यात्रा के खर्च का ब्यौरा देना होगा। यानी खर्च आदि के बिलों की जानकारी देवस्थान विभाग को देनी होगी। इसी आधार पर योजना के तहत सरकारी अनुदान राशि तीर्थयात्री के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।