Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

कौन हैं कैलाश चंद मीणा? जिन्हें मिली राजस्थान के इतने बड़े पद की जिम्मेदारी?

Kailash Chand Meena: कैलाश चंद मीणा को राजस्थान लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष पद की बड़ी जिम्मेदारी मिली है। बता दें कि इससे पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष पद को संजय कुमार श्रोत्रिय संभाल रहे थे।

कौन हैं कैलाश चंद मीणा? जिन्हें मिली राजस्थान के इतने बड़े पद की जिम्मेदारी?

Kailash Chand Meena: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) के अध्यक्ष पद का कार्यभार कैलाश चंद मीणा के हाथों में आ गया है। 5 अगस्त सोमवार को राजस्थान सरकार ने कैलाश चंद मीणा को राजस्थान लोक सेवा आयोग का कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया था। इसके बाद कैलाश चंद मीणा ने मंगलवार 6 अगस्त को अध्यक्ष पद का कार्यभार संभाल लिया है।बता दें इससे पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष पद की कमान संजय कुमार श्रोत्रिय के हाथों में थी। लेकिन अब वह रिटायर्ड हो चुके हैं।

 कौन है कैलाश चंद मीणा

कैलाश चंद मीणा दौसा जिले के सुंदरी गांव के रहने वाले हैं। वह जैसलमेर में जिला कलेक्टर पद पर रह चुके हैं. इसके अलावा वह जोधपुर संभागीय आयुक्त भी रह चुके हैं। कैलाश चंद मीणा को गहलोत के करीबी अफसर के रूप में जाने जाते थे और वह गृह विभाग में सचिव पद पर भी रह चुके हैं। बता दें कि कैलाश चंद RAS से IAS में प्रमोट हुए थे।जानकारी के मुताबिक कैलाश चंद मीणा ने आयोग में सदस्य का पदभार 9 अक्टूबर, 2023 को ग्रहण किया था। यानी उन्होनें गहलोत सरकार में आयोग की सदस्ता ग्रहण की थी। वहीं इससे पहले कैलाश चंद मीणा भारतीय प्रशासनिक सेवा(IAS) के अन्तर्गत राजस्थान राज्य सरकार के विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर सेवाएं दे चुके हैं।

पदभार संभालते ही मीणा ने दिया बड़ा बयान

कैलाश चंद मीणा ने पदभार संभालते ही बड़ा बयान दिया। उन्होनें कहा कि आयोग द्वारा जारी परीक्षा कैलेंडर के मुताबिक परीक्षाओं का आयोजन पूर्ण पारदर्शिता एवं संवेदनशीलता से करवाना उनकी प्राथमिकता रहेगी। जिन परीक्षाओं का आयोजन किया जा चुका है, उनका परिणाम शीघ्र जारी करने साथ ही लम्बित वादों के निस्तारण के लिए प्रभावी प्रयास उनके द्वारा किए जाएंगे।