Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

राजस्थान में छात्रों के लिए मुश्किल हुई CET परीक्षा, जानिए कौन से हुए बड़े बदलाव

Rajasthan CET Exam: राजस्थान में CET की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए बड़ी मुसीबत खड़ी हो गई है। दरअसल परीक्षा पैटर्न में कई बड़े बदलाव किए गए है। जिसके बाद CET परीक्षा काफी मुश्किल हो गई है।

राजस्थान में छात्रों के लिए मुश्किल हुई CET परीक्षा, जानिए कौन से हुए बड़े बदलाव

Rajasthan CET Exam: राजस्थान में CET की परीक्षा में अब कई बड़े बदलाव किए गए हैं। बता दें कि CET परीक्षा में अब निगेटिव मार्किंग होगी। जानकारी के मुताबिक अब एक सवाल के जवाब में 5 विकल्प होंगे। इससे पहले परीक्षा में 4 विकल्प होते थे। अभ्यर्थियों को किसी सवाल का जवाब नहीं देने की स्थिति में पांचवें विकल्प को भरना जरूरी होगा। सीईटी में गलत उत्तर देने पर एक तिहाई अंक काट लिया जाएगा।

जानिए कब होगी CET परीक्षा?

CET ग्रेजुएशन स्तर का आयोजन 25 से 28 सितंबर के बीच किया जाएगा। बता दें कि परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी 9 अगस्त से 7 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकतें हैं।अभ्यर्थी CET के स्कोर के आधार पर 11 भर्तियों में हिस्सा ले सकेंगे। छात्रों को परीक्षा में 40% अंक लाना अनिवार्य है, इससे कम नंबर लाने पर वह अपात्र हो जाएगा। बता दें कि अनुसूचित और अनुसूचित जनजातियों के अभ्यर्थियों को न्यूनतम अंकों में 5% की छूट दी जाएगी।

भर्ती पदों के नाम                                                 

गृह रक्षा विभाग में प्लाटून कमांडर, जल संसाधन विभाग में जिलेदार और पटवारी का पद, कोष एवं लेखा विभाग में कनिष्ठ लेखाकार का पद, राजस्व मंडल में तहसील राजस्व लेखाकार का पद, महिला अधिकारिता विभाग में पर्यवेक्षक का पद, समेकित बाल विकास सेवाएं विभाग में पर्यवेक्षक का पद, कारागार विभाग में उप जेलर का पद, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग में छात्रावास अधीक्षक ग्रेड सेकेंड का पद, राजस्व मंडल में पटवारी का पद, राजस्थान पंचायती राज विभाग में ग्राम विकास अधिकारी का पद, राजस्थान राज्य कृषि विपणन बोर्ड विभाग में कनिष्ठ लेखाकार का पद।