Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

लोकसभा चुनाव को लेकर बूथ से शिकायत आने पर तुरंत पहुंचेगी पुलिस

जोधपुर में लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस कमिश्नर ने नवाचार किया. इस बार फील्ड में तैनात पुलिस मोबाइल वैन को गूगल ऐप पर मैपिंग किया गया है. कमान्ड सेंटर टीम इस पर नजर रखेगी. कंट्रोल रूम में कहीं से भी कोई सूचना आने पर तुरंत मोबाइल वैन पहुंचेगी.

This browser does not support the video element.

जोधपुर में लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस कमिश्नर ने नवाचार किया. इस बार फील्ड में तैनात पुलिस मोबाइल वैन को गूगल ऐप पर मैपिंग किया गया है. कमान्ड सेंटर टीम इस पर नजर रखेगी. कंट्रोल रूम में कहीं से भी कोई सूचना आने पर तुरंत मोबाइल वैन पहुंचेगी. पुलिस द्वारा किसी भी घटना के समय रिस्पांस जल्द किया जाएगा. लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाना और कहीं से शिकायत आने पर पुलिस के तुरंत पहुंचने की व्यवस्था की गई है.

एसीपी नरपत सिंह ने दी जानकारी

एसीपी नरपत सिंह ने बताया कि पुलिस का जल्द रिस्पांस को लेकर मोबाइल वेन लाइव ट्रैकिंग सिस्टम इस बार जनरेट किया गया है. जोधपुर लोकसभा क्षेत्र 119 मोबाइल वैन तैनात की गई है. ऐसे में सभी का लाइव लोकेशन कमांड सेंटर रहेगा. कमांड टीम मॉनिटरिंग करेगी. इन सभी पर लोकसभा में संवेदनशील 285 बूथ हैं. इनमें से 176 बूथ पर एक्स्ट्रा CAPF,  आर्म्स पुलिस को तैनात किया गया है. बूथों पर मोबाइल वैन माइक्रो ऑब्जरवेशन से मॉनिटरिंग करेंगे. उन्होंने बताया कि लोकसभा क्षेत्र में 4000 हजार पुलिस कर्मी तैनात हैं. संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथों पर एक्स्ट्रा होम गार्ड भी डिप्लॉय किए गए हैं. पुलिस मोबाइल टीम में चार जाप्ता तैयार रहेगा. 19 अधिकारियों को 15 पुलिसकर्मी जाप्ता दिया गया. 600 से अधिक पैरामिलिट्री फोर्स तैनात रहेगी. कई पुलिस कर्मी पुलिस लाइन में तैयार रखे गए हैं, जिनका रिजर्वेशन रहेगा कहीं भी किसी भी समय भेजा जा सकता है.